Arthgyani
होम > न्यूज > अब मुफ्त मिलेगा ‘फास्टैग’

अब मुफ्त मिलेगा ‘फास्टैग’

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री का ऐलान

1 दिसंबर से देशभर के नैशनल हाइवे के टोल प्लाजा सभी लेन इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस होंगे, ताकि लोगों पर टोल प्लाजा पर बेवजह समय न गंवाना पड़े। अगले माह से ‘फास्टैग’ अनिवार्य करने के अपने फैसले को सफल बनाने के वास्ते एक दिसंबर तक टैग का वितरण निशुल्क कर दिया है।‘फास्टैग’ का निशुल्क वितरण आज से शुरू हो गया और एक दिसंबर तक जारी रहेगा।‘फास्टैग’ टोल प्लाजा तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के काउंटर पर उपलब्ध होगा।ये जानकारी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को दी|

क्या है ‘फास्टैग’?

यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग है|जो गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा,ये आपके  बैंक अकाउंट या नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलिट से जुड़ा होगा। इससे गाड़ी मालिकों को टोल प्लाजा से गुजरते रुकने की जरूरत नहीं होगी और रकम अकाउंट से अपने आप कट जाएगी।

एक दिसंबर के बाद दोगुना होगा जुर्माना

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि एक दिसंबर के बाद हर वाहन के लिए टोल प्लाजा पर ‘फास्टैग’ अनिवार्य होगा|जिन वाहनों में यह टैग नहीं लगा होगा टोल प्लाजा पर उसे दोगुना टोल का भुगतान करना होगा।बता दें इस टैग के लिए अब तक 150 रुपए का भुगतान सिक्योरिटी के रूप में करना होता था लेकिन सरकार ने एक दिसंबर तक इसे मुफ्त देने का फैसला किया है|सरकार चाहती है कि सभी वाहनों के मालिक इसका इस्तेमाल अपने वाहनों पर कर सकें।1 दिसंबर मुफ्त में वितरित किए जाने वाले टैग की राशि का भुगतान एनएचएआई करेगा।

कैशलेस प्रणाली है फास्टैग

सरकार 100 प्रतिशत टोल टैक्स इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चाहती है। फास्टैग निःशुल्क वितरण के फैसले के कारण समझाते हुए गडकरी ने कहा कि ‘फास्टैग’ से वाहनों को सभी प्लाजा पर सीधे आगे बढने की सुविधा होगी। यह कैशलेस प्रणाली है और इस कार्ड को रिचार्ज कर आसानी से टोल प्लाजा को पार किया जा सकेगा। इससे टोल प्लाजा पर वाहनों की लम्बी कतार लगना बंद हो जाएगी। अब तक टोल प्लाजा पर एक ही लेन ‘फास्टैग’ वाले वाहनों के लिए होती थी|आगामी एक दिसंबर से सभी लेन ‘फास्टैग’ से युक्त होंगी।