Arthgyani
होम > न्यूज > हेल्पलाइन सेवा

अब रिफंड क्लेम के स्टेटस चेक करना आसान – शुरू हुई हेल्पलाइन सेवा

इसे एक कॉल सेंटर की मदद से ऑपरेट किया जाएगा।

अब रिफंड क्लेम के स्टेटस चेक करना आसान हुआ आपके लिए। इसके लिए इनवेस्टर एजुकेशन एंड प्रोटेक्शन फंड अथॉरिटी (IEPFA) ने एक नई हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इसे एक कॉल सेंटर की मदद से ऑपरेट किया जाएगा। बुधवार को इसका उद्घाटन किया गया।

कॉरपोरेट मामलों के सचिव श्री इंजेती श्रीनिवास ने हेल्पलाइन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा इस हेल्पलाइन को रिफंड क्लेम करने में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए बनाया गया है। इसकी मदद से रिफंड क्लेम करने वालो की सभी समस्याओं को फ़ोन द्वारा ही सुलझाया जा सकेगा।  साथ ही कॉल करने वाले हेल्पलाइन पर आप अपने रिफंड के क्लेम को ट्रैक करने के अलावा संदिग्ध क्लेम की रिपोर्ट भी दर्ज़ करा सकेंगे।

एक नज़र ख़ास बिन्दुओं पर

  • फंड क्लेम के स्टेटस चेक करना हुआ आसान।
  • नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1800-114-667 पर सेवा उपलब्ध।
  • CSC और ई-गवर्नमेंट एसपीवी की मदद से ये IEPFA की पहल है।
  • कॉरपोरेट मामलों के सचिव श्रीनिवास ने किया उद्घाटन।
  • इस नंबर पर संदिग्ध क्लेम की रिपोर्ट भी दर्ज़ करा सकेंगे।
  • IEPFA के पास 25,100 करोड़ रुपये के अनक्लेम्ड शेयर और डिविडेंड हैं।

इसके लिए सभी कंपनियों को सात साल तक क्लेम नहीं किए गए सभी शेयरों, लाभांश और जमाओं को प्राधिकरण में ट्रांसफर करना ज़रूरी है। इस बारे में एक विज्ञप्ति जारी कर कहा गया है कि हेल्पलाइन आईटी व इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय के अधीन कॉमन सर्विसेज सेंटर (CSC) और  ई-गवर्नमेंट एसपीवी की मदद से IEPFA की पहल है। कॉमन सर्विसेज सेंट और  e-Gov के सीईओ दिनेश कुमार त्यागी ने कहा कि एसपीवी एप्लीकेशन के लिए प्रशिक्षण सहायता के साथ होस्टिंग और सपोर्ट सेवा भी प्रदान करेगा।

इस साल के शुरू में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया था कि IEPFA के पास 25,100 करोड़ रुपये के अनक्लेम्ड शेयर और डिविडेंड हैं।