Arthgyani
होम > न्यूज > आईटीआई

आईटीआई ने एफपीओ निर्गम की अवधि बढ़ाई, मूल्य किया कम

निर्गम बंद होने की समय सीमा को तीन दिन बढ़ाकर 31 जनवरी 2020 किया गया । 

भारतीय स्वामित्व वाली दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी भारतीय टेलीफोन इंडस्ट्रीज – ITI अपना फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के निर्गम की अवधि को तीन दिन बढ़ाकर 31 जनवरी तक कर दिया। पहले कहा गया था कि यह सार्वजनिक ऑफर 28 जनवरी को बंद होगा। लेकिन अब निर्गम बंद होने की समय सीमा को तीन दिन बढ़ाकर 31 जनवरी 2020 कर दिया गया है। कंपनी का एफपीओ  (FPO) शुक्रवार  24 जनवरी 2020 को लॉन्च हो चुका है।

साथ ही सरकारी कंपनी आईटीआई लिमिटेड ने अपने अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) के लिए मूल्य भी कम कर दिया है.  विदित हो कि इस FPO को निवेशकों से कुछ ख़ास प्रतिक्रिया नही प्राप्त  हो रही है जिसे  देखते हुए एफपीओ के लिए मूल्य दायरा 72-77 रुपये प्रति शेयर से घटाकर 71-77 रुपये कर दिया गया है। इस एफपीओ में कंपनी ने 18 करोड़ तक के नए शेयर जारी किए हैं। इसके अलावा कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त 18 लाख शेयर आरक्षित रखे गए हैं। कंपनी के निर्गम को मंगलवार को 49 प्रतिशत अभिदान मिला।  इस सार्वजनिक पेशकश का लक्ष्य 1,600 करोड़ रुपये है।

FPO के सारगर्भित सन्दर्भ

  • FPO में 180 मिलियन इक्विटी शेयरों तक का ताजा अंक शामिल है।
  • 18 लाख अतिरिक्त शेयर कर्मचारियों के लिये आरक्षित रखे गए हैं।
  • FPO इश्यू 24 जनवरी से खुल चुका है और 31 जनवरी 2020 को बंद होगा।
  • कंपनी के निर्गम को मंगलवार को 49 प्रतिशत अभिदान मिला।
  • इस सार्वजनिक पेशकश का लक्ष्य 1,600 करोड़ रुपये है।
  • इससे प्राप्त राशि का उपयोग कंपनी कार्यशील पूंजी जरूरतों, कर्ज के भुगतान और सामान्य कंपनी उद्देश्य को पूरा करने के लिये करेगी।
  • नेट इश्यू में योग्य संस्थागत खरीदारों को 75% से अधिक, गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को लगभग 15% और खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को लगभग 10% का आवंटन होगा।

एफपीओ से प्राप्त राशि का उपयोग कंपनी कार्यशील पूंजी जरूरतों, कर्ज के भुगतान और सामान्य कंपनी उद्देश्य को पूरा करने के लिये करेगी। इस निर्गम से कंपनी को सेबी के न्यूनतम 25 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारिता की जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी।