Arthgyani
होम > न्यूज > आईफोन की बिक्री मे हुआ इजाफा कमाए 22 अरब डॉलर

आईफोन की बिक्री मे हुआ इजाफा कमाए 22 अरब डॉलर

आईफोन की बिक्री में दहाई अंक की वृद्धि

एप्पल कंपनी जो आईफ़ोन बनती है कंपनी ने आईफोन की बिक्री मे काफी इजाफा किया है इसकी दहाई अंक की वृद्धि दर्ज की है। इसके अलावा आईपैड की मांग में भी बढ़त देखी गयी है। आईफोन की मांग बढ़ने से कंपनी की सालाना आय मे भी काफी वृधि हुई जो नौ प्रतिशत बढ़कर 91.8 अरब डॉलर रही है।

कंपनी ने 22 अरब डॉलर का फायदा कमा लिया है। एप्पल कंपनी का  यह अब तक का सबसे शानदार तिमाही परिणाम है। कंपनी की कुल बिक्री में अंतराष्ट्रीय बिक्री की हिस्सेदारी 61 प्रतिशत है। इस बारे में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा, ‘‘अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और सिंगापुर समेत कई विकसित बाजारों में हमने बिक्री में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की है। वहीं ब्राजील, चीन, भारत, थाईलैंड और तुर्की जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बाजार में भी हमने दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की है।

एप्पल की सबसे शानदार तिमाही

एप्पल कंपनी कि इस सबसे अधिक तिमाही आय से हम रोमांचित हैं। इसकी प्रमुख वजह आईफोन-11 और आईफोन-11 प्रो की मांग बेहतर रहने के साथ कंपनी की डिजिटल सेवाओं और पहनने वाले प्रौद्योगिकी उपकरणों की बिक्री बढ़ना है।’’ कुक ने कहा कि आईफोन-11, आईफोन-11 प्रो और आईफोन-11 प्रो मैक्स जैसे मॉडल की उल्लेखनीय मांग के चलते दिसंबर तिमाही में आईफोन की बिक्री सालाना आधार पर आठ प्रतिशत बढ़कर 56 अरब डॉलर रही।

उन्होंने कहा, ‘‘मेक्सिको, भारत, तुर्की, पोलैंड, थाईलैंड, मलेशिया, फिलीपींस और वियतनाम जैसे उभरते बाजारों में आईपैड की बिक्री में भी वृद्धि देखी गयी है।’’ समीक्षावधि में एप्पल के पर्सनल कंप्यूटर मैक और आईपैड से कंपनी को क्रमश: 7.2 अरब डॉलर और छह अरब डॉलर की आय हुई है। कंपनी ने पिछले साल घरेलू बिक्री और निर्यात के लिए भारत में आईफोन एक्सआर का विनिर्माण शुरू किया है।