Arthgyani
होम > न्यूज > आर्थिक सर्वक्षण : हर घर पहुंचेगा जल

आर्थिक सर्वक्षण : हर घर पहुंचेगा जल

हर घर नल हर नल जल  

मोदी सरकार की दूसरी पारी का दूसरा बजट पेश शनिवार को होगा। मौजूदा सरकार हर ग्रामीण घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। ‘हर घर नल, हर नल जल’ की योजना के तहत मोदी सरकार ने देश भर में जल पहुंचाने की जो योजना बनाई है, वह अपने आप में क्रांतिकारी है।

आर्थिक सर्वेक्षण मे जल को लेकर महामहिम राष्ट्रपति मोहदय ने कहा ,’ भारत में जल सुरक्षा सुनिश्चित करना और सभी देशवासियों के लिए शुद्ध एवं  पर्याप्त जल उपलब्ध कराना मौजूदा सरकारी की प्राथमिकता है। जल जीवन मिशन के तहत साल 2024 तक देश के सभी ग्रामीण परिवारों को हर घर जल सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम किया जाएगा।’

हर घर नल हर नल जल

अब सवाल यह है कि इतने महत्वाकांक्षी योजना को कैसे पूरा किया जाएगा। बजट दस्तावेज और मीडिया में आई जानकारियों के मुताबिक सरकार ने इसके लिए अनूठी योजना बनाई है। ‘हर घर नल, हर नल जल’ के नारे के साथ ऐसे सभी परिवारों तक पाइपलाइन से जल आपूर्ति की जाएगी। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के इस मिशन में बारिश के जल के जमीन के भीतर स्टोरेज और घरों में इस्तेमाल किए जल का फिर से खेती में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए ग्रामीण स्तर पर बुनियादी ढांचे का निर्माण और वाटर मैनेजमेंट का काम मजबूत किया जाएगा।

सरकार ने जलशक्ति अभियान के लिए 256 जिलों के ऐसे 1592 ब्लॉक की पहचान की है जहां जल का संकट है। वित्त मंत्री ने देश भर में पावर ग्रिड की ही तर्ज पर एक ‘वाटर ग्रिड’ के विकास के लिए एक खाका पेश करने का वायदा किया है। यह मोदी सरकार के ‘एक देश, एक ग्रिड’ की अवधारणा के मुताबिक ही होगा।