Arthgyani
होम > न्यूज > इंडिगो ने 29 जनवरी को शेयरधारकों की मीटिंग बुलाई

इंडिगो ने 29 जनवरी को शेयरधारकों की मीटिंग बुलाई

इस मीटिंग में शेयरधारकों से संचालन के नियमों में बदलाव की मंजूरी ली जाएगी।

इंडिगो मूल की इंडिगो एयरलाइन्स, 48 फीसदी हिस्सेदारी के साथ भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है। इंडिगो एयरलाइन की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन की तरफ़ से कम्पनी के को -प्रमोटर श्री राकेश गंगवाल ने शेयरधारकों की मीटिंग बुलाई है। यह असाधारण आम बैठक 29 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी।

इस बैठक में कंपनी के आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन में कुछ बदवालों के लिए शेयरधारकों से मंजूरी ली जाएगी। आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन में किसी कंपनी के संचालन के लिए नियम-कायदों का ब्यौरा होता है।  विदित हो कि गंगवाल गुट के पास इंटरग्बोल एविएशन के 36.64% शेयर हैं।

विवादों से चिंतित हुए थे शेयरधारक

विदित हो कि इसी साल जुलाई में गंगवाल और दूसरे प्रमोटर राहुल भाटिया के बीच कंपनी संचालन के नियम-कायदों को लेकर मतभेद सामने आए थे। गंगवाल ने कंपनी के गवर्नेंस में खामियों का आरोप लगाते हुए शेयर बाजार रेग्युलेटर सेबी से दखल की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि कंपनी अपने सिद्धांतों और संचालन के मूल्यों से भटक चुकी है। एक पान की दुकान इससे ज्यादा बेहतर तरीके से मामलों को सुलझा सकती है। इन दोनों के बीच कंपनी प्रशासन को लेकर विवाद ने निवेशकों की चिंता बढ़ाई थी। शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक राकेश गंगवाल समूह के अनुरोध पर एओए कंपनी संविधान में बदलाव पर मतदान करेगी। कंपनी संविधान (एओए) आमतौर पर कंपनी के परिचालन के लिए जरूरी नियमों का संकलन है।

नए मार्गों पर दैनिक उड़ानें शुरू करेगी इंडिगो

बजट एयरलाइन इंडिगो अगले दो महीने में प्रयागराज-गोरखपुर, आइजोल-अगरतला और वाराणसी-भुवनेश्वर सहित विभिन्न मार्गों पर उड़ान योजना के तहत दैनिक उड़ानों का परिचालन शुरू करेगी।

इंडिगो ने यह भी कहा कि वह फरवरी अंत तक कोलकाता-गोरखपुर, गोरखपुर-कोलकाता, कोलकाता-पटना, पटना-कोलकाता, गुवाहटी-कोलकाता, आइजोल-गुवाहटी, गुवाहटी-आइजोल, वाराणसी-गुवाहटी और गुवाहटी-वाराणसी जैसे मार्गों पर दैनिक उड़ानें शुरू करेगी।  साथ ही इंडिगो की अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर विस्तार करने की योजना है।

इंडिगो के शेयर में 3.5% तेजी

बाजार की गिरावट के विपरीत इंडिगो के शेयर में शुक्रवार को तेजी आई। बीएसई पर इंडियो के शेयर का प्राइस 1382 रुपए पहुंच गया। एनएसई पर 1382.50 रुपए तक पहुंचा।