Arthgyani
होम > न्यूज > शेयर बाजार

इन सस्ते शेयरों पर एक साल में पाएं 50% रिटर्न

100 रूपये के इन सस्ते शेयरों में निवेश से 1 साल में मिलेगा 50% रिटर्न

इन दिनों शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। बाजार की खबर के मुताबिक पिछले महीने शेयर बाजार ने हाई रिकॉर्ड बनाया था। जिसमें सेंसेक्स 41,108.01 और निफ्टी ने 12,132 का सबसे हाई रिकॉर्ड बनाया। हांलाकि जीडीपी दर के कमजोर आंकड़ों की वजह से भी बाजार में काफी निराशाजनक स्थितियां बनी हुई हैं। जीडीपी 6 साल के निचले स्तर पर है। विशेषज्ञों के अनुसार, बाजार ऊँचें वेल्यूएशन पर है, ऐसे में शेयरों में इन्वेस्ट करने से प्रॉफिट मिल सकता है। ऐसी परिस्थितियों में सस्ते शेयरों को चुनें और उनमें निवेश करें।

सस्ते शेयरों में निवेश के फायदे  

सस्ते शेयरों के चुनने से बाजार में बड़ी रकम का निवेश नहीं करना पड़ता है। शेयर के सस्ते होने से पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई बनाने का मौका मिलता है। यदि बाजार में किसी भी तरह का उतार चढ़ाव देखने को मिलता है तो सस्ते शेयरों पर कोई इसका कोई असर नहीं पड़ता है। ख़बरों के अनुसार, IRB इंफ्रास्ट्रक्चर, अशोक बिल्डकॉन, नवनीत पब्लिशिंग जैसी कुछ कंपनियां हैं जिनके शेयर्स के दाम सस्ते हैं।

  • IRB इंफ्रास्ट्रक्चर- IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड भारत की लीडिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी है। ये कंपनी हाईवे का निर्माण करती है। सितंबर तिमाही के दौरान IRB इंफ्रास्ट्रक्चर का कंस्ट्रक्शन रेवेन्यू बढ़ने और ETR लो रहने से नेट काफी अर्निंग बढ़ी। हालांकि इसका BOT टॉल रेवेन्यू कम हुआ। कंपनी का आर्डर बैकलॉग 11381 करोड़ रुपये है। जिसमें शेयर 105 रुपये हैं लेकिन करंट प्राइस 70 रुपये 50 प्रतिशत रिटर्न मिलने का अनुमान है।
  • नवनीत एजुकेशन- एक प्रकार का एजुकेशनल और चिल्ड्रेन बुक पब्लिशिंग एजेंसी है। इसके अलावा नवनीत कंपनी स्टेशनरी और नॉन पेपर स्टेशनरी का बिजनेस भी करती है। कंपनी का वार्षिक रेवेन्यू 6.3 फीसदी कम हुआ है, हालांकि स्टेशनरी बिजनेस को काफी मुनाफा हुआ। कंपनी के वर्तमान शेयर्स के रेट 92 रुपये है जिनमें 53 फीसदी रिटर्न मिलने की उम्मीद है।
  • अशोक बिल्डकॉन- अशोक बिल्डकॉन लिमिटेड भारत की लीडिंग हाईवे डेवलपर कंपनी है। कंपनी को सितंबर तिमाही में 11.45 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी को घाटा हुआ था। सितंबर तिमाही में कंपनी की आय बढ़ी जो कि1053 करोड़ तक पहुंची। कंपनी के करंट शेयर्स प्राइस 93 रुपये के  शेयर में 29 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। हांलाकि कंपनी के पास कई बड़े पीपीपीए प्रोजेक्ट हैं। कंपनी इंटीग्रेटेड इंजीनियरिंग, प्रॉक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (EPC) कंपनी है। साथ ही अशोक बिल्डकॉन लिमिटेड कंपनी पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन का भी कार्य करती है।