Arthgyani
होम > न्यूज > स्मार्टफोन

इस वर्ष स्मार्ट फोन की बिक्री में हुई 9.3% बढ़ोत्तरी

जुलाई-सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 4.66 करोड़ के पार

चालू वित्त वर्ष 2019 में त्योहारी सीजन के दौरान इलेक्ट्रोनिक चीजों जैसे कि मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, लेपटॉप आदि की खरीदी पर ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑफर्स में खरीदी करने पर काफी छूट दी गई| स्मार्टफोन में कई नए मॉडलों की पेशकश हुई| वित्त वर्ष 2019 की जुलाई सितम्बर की तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 9.3% की बढोत्तरी दर्ज हुई| वहीं स्मार्टफोन के मुनाफे का रिकॉर्ड 4.66 करोड़ के पार पहुँच गई| वर्ष 2019 में स्मार्टफोन के बाजार में एकदम से उच्च वृद्धि हुई है| बाजार में कुल स्मार्ट फोन में फीचर वाले फोन का हिस्सा 43.3 प्रतिशत है। वर्ष 2019 के सितंबर तिमाही में फीचर फोन की बिक्री 17.5 प्रतिशत से घटकर 3.56 करोड़ रही। उसी तिमाही के दौरान 4जी फीचर फोन की बिक्री 20.3 प्रतिशत घट गई, जबकि बाजार में 2जी और 2.5 जी फीचर वाले फोन में 16.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई।

आईडीसी की रिपोर्ट अनुसार वर्ष 2019 की पिछली तिमाही अप्रैल-जून की तुलना में समीक्षाधीन तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 26.5 प्रतिशत बढ़ी है|आईडीसी इंडिया के शोध निदेशक नवकेंदर सिंह ने बताया कि आनलाइन खिलाड़ियों का आक्रामक रुख आफलाइन माध्यमों के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है, जो आज भी देश में स्मार्टफोन का सबसे बड़ा ‘चैनल’ है। इस आधार पर आफलाइन बिक्री दर से अगली तिमाही में वृद्धि दर सुस्त रहेगी।

आईडीसी इंडिया की एसोसिएट शोध प्रबंधक (क्लाइंट डिवाइस) उपासना जोशी ने बताया कि आनलाइन प्लेटफोर्म द्वारा आकर्षक कैशबैक और बायबैक, बिना ब्याज की मासिक किस्त की सुविधा जैसी ऑफर्स की वजह से आनलाइन बाजार की हिस्सेदारी 45.4 प्रतिशत बढ़ गई है। ऑनलाइन बिक्री में चालू वित् वर्ष के आधार पर 28.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि साल की तीसरी तिमाही में स्मार्ट फोन की बिक्री में 2.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई| अर्थात् आफलाइन वेंडर्स के लिए ऑनलाइन बिक्री लगातार चुनौती बनती जा रही है।