Arthgyani
होम > न्यूज > उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक आज से शेयर बाजार में सूचीबद्ध

इसकी लिस्टिंग 61 से 64 रुपये के भाव पर होने का अनुमान जताया जा रहा है।

आज से उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर, शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो रहे हैं। इसकी लिस्टिंग 61 से 64 रुपये के भाव पर होने का अनुमान जताया जा रहा है।
विशेषज्ञों के अनुसार इस शेयर की शुरुआत इससे भी ज़्यादा ऊंचे भाव पर हो सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार एसेंट वेल्थ के मैनेजर साहिल शाह ने कहा, “उज्जीवन के शेयर 24-25 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। ये इससे भी ऊपर लिस्ट हो सकता है। शेयर काफी अच्छा नजर आ रहा है और लिस्टिंग के बाद भी चढ़ सकता है।

ट्रेडिंग बेल्स के वरिष्ठ विश्लेषक संतोष मीणा ने कहा, “अमीर निवेशकों को उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक से लिस्टिंग गेन की उम्मीद है। मेरा अनुमान है कि 57 रुपये की कीमत के ऊपर लिस्ट होने पर ही यह उन्हें फायदा देगा। 27 रुपये का प्रीमियम बताता है कि शेयर 64 रुपये पर लिस्ट हो सकता है, जो 50 फीसदी से अधिक प्रीमियम है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक की खासियत

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ के लिए इश्यू प्राइस 36-37 रुपये तय हुआ था। 750 करोड़ रुपये के इस इश्यू को ज्यादातर ब्रोकरेज फर्मों के ओर से सब्सक्राइब करने की हरी झंडी मिली थी। सीनियर एनालिस्ट संतोष मीना के मुताबिक, उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक के आईपीओ के लिए 165 गुना से ज्यादा आवेदन मिला। जनवरी 2018 के बाद से यह किसी भी आईपीओ के लिए सबसे ज्यादा आवेदन है।

इस शेयर की बुक वैल्यू 2.5 गुना बैठती है, जो प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अच्छा डिस्काउंट है। ज्ञात हो कि रिजर्व बैंक ने 500 रुपये की वैल्यूएशन हासिल कर लेने के बाद उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक को जनवरी 2020 तक लिस्ट कराने का आदेश दिया था।

इस शेयर की खास बात ये है कि इसकी आकर्षक वैल्यूएशन के अलावा एसेट क्वालिटी भी काफी अच्छी है। प्रमोटर कंपनी की ग्रामीण भारत में पकड़ मजबूत है। इसके ग्रोथ के आसार भी काफी अधिक हैं। ऐसे में इसका आकर्षण बढ़ना लाजमी है। यही वजह है कि निवेशकों ने इसके आईपीओ में अच्छी दिलचस्पी दिखाई ।

कुछ ऐसे भी इश्यू रहे जिनको 100 फीसदी से अधिक के प्रीमियम पर लिस्ट किया गया था जिनमे सालासर टेक्नो, एस्ट्रनपेपर, एवेन्यू सुपरमार्ट और आईआरसीटीसी शामिल थे।