Arthgyani
होम > न्यूज > एक्सिस म्यूचुअल फंड

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने पेश की ‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ स्कीम

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने निवेश के लिए पेश की 'एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड' स्कीम

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने रिटायरमेंट सॉल्यूशन बेस्ड कई स्कीमें पेश की हैं, फिर एक बार एक्सिस ने निवेश के लिए ‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ की नई स्कीम लाँच की है। इस स्कीम को न्यू फंड ऑफर (NFO) में निवेश के लिए जारी की गयी है। इस रिटायरमेंट बेस्ड स्कीम में निवेश 13 दिसम्बर तक कर सकते हैं।’एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ की लॉक-इन अवधि पांच साल की है। इसकी अवधि भी बाकी की रिटायरमेंट सॉल्यूशन बेस्ड स्कीमों की तरह है।

‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ स्कीम की इन्वेस्टमेंट ऑफर 

एक्सिस म्यूचुअल फंड की स्कीम ‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ द्वारा तीन इन्वेस्टमेंट प्लान के ऑफर्स दिए जाएंगें। जिनमें एग्रेसिव प्लान, डायनेमिक प्लान और कंजर्वेटिव प्लान शामिल हैं। एग्रेसिव प्लान में इक्विटी निवेश 65-80 फीसदी के बीच होगा। जबकि डायनेमिक प्लान में इक्विटी में 65-100 फीसदी के बीच निवेश किया जाएगा। कंजर्वेटिव प्लान में डेट निवेश 40-80 फीसदी के बीच रखा जाएगा। इस फंड में iPlus SIP Insurance की सुविधा भी है। इस सुविधा के तहत कॉम्प्लीमेंटरी लाइफ कवर उपलब्ध है।

‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ में निवेश 

  • न्यूनतम निवेश : 5,000 रुपये
  • प्लान : ग्रोथ, डिविडेंड
  • प्रकार : ओपन-एंडेड
  • लॉक-इन : 5 साल या रिटायरमेंट तक

 निवेशकों के लिए फ्लेक्सिबल पोर्टफोलियो

ईटी की खबर के मुताबिक़, रिटायरमेंट सेविंग्स फंड में निवेश कर रहे निवेशकों को फ्लेक्सिबल पोर्टफोलियो उपलब्ध कराया जायेगा। जिसमें अलग-अलग जोखिम प्रोफाइल वाले निवेशक शामिल होंगें। जर्मिनेट वेल्थ सॉल्यूशंस (LLP) के सीईओ व संस्थापक संतोष जोसेफ ने बताया कि “एक्सिस म्यूचुअल फंड का पिछले दो वर्षों में सभी कैटेगरी में अच्छा प्रदर्शन रहा है। हालांकि, कुछ रिटायरमेंट स्कीमें हैं जिनका 10 साल का ट्रैक रिकॉर्ड  काफी शानदार है। शानदार रिटर्न के साथ ये विभिन्न मार्केट साइकिल में खुद को साबित कर चुकी हैं।”

NFO-न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 

NFO किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है। इसके जरिए कोई भी म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से राशि कलेक्ट करती है। म्यूचुअल फंड मैनजर के अनुसार निवेश्कोंको  एनएफओ में तभी पैसा लगाना चाहिए जब स्कीम काफी फायदेमंद या फिर बाजार में उपलब्ध नहीं है।

LLP के CEO संतोष ने बताया कि जानकर निवेशक रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए सरल इक्विटी स्कीम चुन सकते हैं। सभी इक्विटी स्कीम रिटायरमेंट प्लानिंग के उद्देश्य को पूरा कर सकती हैं।