Arthgyani
होम > न्यूज > एप्लेक्ट लर्निंग का आकाश एजूकेशनल सर्विसेज में हुआ अधिग्रहण

एप्लेक्ट लर्निंग का आकाश एजूकेशनल सर्विसेज में हुआ अधिग्रहण

शिक्षा क्षेत्र की प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पलेक्ट लर्निंग सिस्टम्स का 100 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया गया है

न्यूज़ एजेंसी से प्राप्त ख़बरों के अनुसार आकाश एजूकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने एप्पलेक्ट लर्निंग सिस्टम्स का अधिग्रहण कर लिया है.  सोमवार को आकाश एजूकेशनल ने कहा कि उसने शिक्षा क्षेत्र की प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पलेक्ट लर्निंग सिस्टम्स का 100 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है।  ज्ञात हो कि आकाश एजूकेशन विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिये तैयारी कराने वाली एजूकेशनल कंपनी है वहीँ एप्पलेक्ट लर्निंग कंपनी पहली कक्षा से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिये यह कार्यक्रम चलाती है।

100 करोड़ रुपये में हुआ सौदा

आकाश एजूकेशनल ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि कंपनी ने एप्पलेक्ट लर्निंग सिस्टम्स प्रा. लि. (एएलएसपीएल) के अधिग्रहण के लिये इंफो एज (इंडिया) लिमिटेड और शेयर बेचने वाले दूसरे शेयरधारकों के साथ पक्का समझौता किया है।  कंपनी के एक अधिकारी ने अधिग्रहण सौदे की कीमत के बारे में कहा कि , ‘‘समग्र हिस्सेदारी के लिये यह करीब 100 करोड़ रुपये होगी।’’पिछले साल अक्टूबर में ब्लेकस्टोन ने आकाश एजूकेशनल सर्विसेज में 1,350 करोड़ रुपये में 37.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी।

ढाई लाख से अधिक छात्रों को  होगा फायदा

पिछले साल  कंपनी ने परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक समग्र डिजिटल श्रंखला शुरू करने की घोषणा की थी। आकाश एजूकेशनल के निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आकाश चौधरी ने कहा, ‘‘मेरिटनेशन का लाइव ट्यूशन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दशकों पुराना अनुभव एईएसएल की प्रतिस्पर्धी स्थिति में और मजबूती लायेगा। इससे न केवल डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि आकाश की देशभर में चलने वाले 200 कक्षाओं में आफलाइन पढ़ने वाले ढाई लाख से अधिक छात्रों को इससे फायदा होगा। कंपनी ‘मेरिटनेशन’ ब्रांड नाम के तहत पढ़ाई के कार्यक्रम की पेशकश करती है।