Arthgyani
होम > न्यूज > एसयूवी हेक्टर

एमजी मोटर इंडिया की एसयूवी हेक्टर का उत्पादन में वृद्धि की योजना

कंपनी ने अभी हाल ही में ‘जेडएस ईवी’ पेश की है।

एमजी मोटर इंडिया अपने उत्पादन में वृद्धि की योजना बना रही है। एमजी मोटर इंडिया की योजना स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) हेक्टर का उत्पादन करीब 30 प्रतिशत बढ़ाने की है। एक अप्रैल से भारत चरण-छह (बीएस-₨6) उत्सर्जन मानकों के अमल में आने के बाद MG मोटर यह विचार कर रही है।

एमजी मोटर इंडिया ने अभी हाल ही में ‘जेडएस ईवी’ पेश की है। विदित हो कि इलेक्ट्रिक एसयूवी को ग्राहकों से अच्छी  प्रतिक्रिया मिली है। इसके बाद कंपनी 10 लाख रुपये से कम कीमत के शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर अपनी योजना की समीक्षा करेगी। 

हेक्टर की शानदार बिक्री

समाचार एजेंसी भाषा से मिली ख़बरों के अनुसार कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, ‘‘हेक्टर के मामले में हम उत्पादन में एक और वृद्धि करने की योजना बना रहे हैं। यह दो-तीन महीने की अवधि में हो सकता है।’’ हमने जुलाई, 2019 में हेक्टर को बाजार में उतारा था और  अब तक हेक्टर की 15,930 इकाइयां बिक चुकी हैं। कंपनी ने सिर्फ दिसंबर, 2019 में ही 3,021 हेक्टर की बिक्री की है।

नये उत्सर्जन मानकों से उत्पादन में दिक्कतें

राजीव चाबा ने कहा कि नये उत्सर्जन मानकों को अपनाने के कारण पहली तिमाही में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन इसके बाद अप्रैल-मई से प्रति माह हेक्टर की 3,500 से 4,000 इकाइयों का उत्पादन किया जा सकता है। कंपनी हलोल संयंत्र में अभी प्रति माह हेक्टर की तीन हजार इकाइयों का उत्पादन कर रही है। कंपनी को नयी जेडएस ईवी के लिये 2,800 से अधिक ऑर्डर मिल चुके हैं। उन्होंने ये भी कहा हमारा मानना है कि प्रति माह हेक्टर की 3,500 से 4,000 इकाइयों का उत्पादन किया जा सकता है।’’ 

जेडएस ईवी का भी उत्पादन बढ़ाने की योजना

कंपनी जेडएस ईवी का उत्पादन भी अभी के प्रति माह 200 इकाइयों से बढ़ाकर अगले तीन-चार महीने में 300 से 400 इकाई करने की योजना बना रही है। श्री चाबा ने कहा हम डीलरों के भंडार के संदर्भ में अभी भारत चरण-4 से भारत चरण-6 की ओर स्थानांतरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अगले दो-तीन महीने के आधार पर हम निर्णय लेंगे।