Arthgyani
होम > न्यूज > वित्त समाचार > एसबीआई

एसबीआई एनपीए की नीलामी से करेगा बकाए की वसूली

नवम्बर महीने के दौरान तीन नीलामी होगी

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने बकाए की वसूली करने के लिए इस महीने नवंबर में एनपीए की नीलामी करेगी| एसबीआई के अनुसार, नवम्बर महीने के दौरान तीन नीलामी की जाएगी, जिनमें बकाए की कुल राशि 700.34 करोड़ रुपए है। इस बकाए को भारतीय स्टेट बैंक अपनी गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) की नीलामी करेगी और टैक्स संबंधित कर्जदारों द्वारा बकाए की वसूली की जायेगी।

इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाने का अधिकार खातों की नीलामी मौजूदा स्विस चैलेंज विधि के अनुसार होगी| जिसमें वित्तीय परिसंपत्तियों की बिक्री के मामले में बैंक की संशोधित नीति के अनुसार, एसबीआई ने बिक्री वाले खाते एआरसी/बैंक/एनबीएफसी/एफआई के पास दी हुई शर्तों के तहत पेश किए हैं। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अनुसार, एसबीआई की राशि पहली तिमाही में 16,000 करोड़ रुपए से घटकर 8,800 करोड़ रुपए रह गई है।

नई कंपनी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर होगी लिस्ट होंगी जैसे कि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, बोर्सा इटालियाना (मिलान) और यूरोनक्स्ट (पेरिस) पर लिस्ट होगी। कंपनियों ने बताया कि इस विलय की प्रक्रिया में कोई भी प्लांट बंद नहीं किया जाएगा।

नीलामी में शामिल हैं ये संपत्तियां-

  1. नीलामी की शुरुआत सात नवंबर से होगी| 7 नवंबर को भोपाल स्थित भाटिया ग्लोबल ट्रेडिंग लिमिटेड का ई-ऑक्शन होगा जिसके पास एसबीआई का 177 करोड़ रुपए बकाया है। इसके अलावा इसी दिन कई अन्य संपत्तियों की भी नीलामी होगी।
  2. 18 नवंबर को लुधियाना स्थित रीजेंसी एक्वा इलेक्ट्रो एंड होटल रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और कोलकाता स्थित लवली इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड की नीलामी होगी|
  3. 29 नवंबर को संकल्प इंजीनियरिंग एंड प्राइवेट लिमिटेड और आंजनेय राइस मिल प्राइवेट लिमिटेड व अन्य का ई-ऑक्शन को पेश किया जाएगा।