Arthgyani
होम > न्यूज > ओयो ने हजारों कर्मचारियों को निकाला नौकरी से

ओयो ने हजारों कर्मचारियों को निकाला नौकरी से

ओयो मे आगे भी छंटनी की तैयारी

कम कीमत पर होटल उपलब्ध कराने वाली कंपनी ओयो होटल्स ने भारत और चीन में अपने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है। इस स्टार्टअप में जापान के सॉफ्टबैंक का भारी भरकम निवेश है। कंपनी ने चीन में कार्यरत 12 हजार कर्मचारियों में से 5 प्रतिशत को नौकरी से निकाल दिया है । कंपनी का कहना है कि इनका प्रदर्शन खराब था। वहीं, भारत में कार्यरत 10 हजार कर्मचारियों में से 12 प्रतिशत की छंटनी की गई है। कंपनी अगले तीन महीने में 1200 और कर्मचारियों को भी नौकरी से निकाल देगी।

कंपनी के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। ओयो अपने खर्चें घटाने के लिए चीन और भारत में बड़े पैमाने पर कारोबार में व्यापक सुधार कर रही है। इसके चलते हजारों लोगों को नौकरी से निकाल सकती है। सॉफ्टबैंक के विजन फंड ने ओयो में अब तक 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। इस कंपनी का वैल्यूशन करीब 10 अरब डॉलर है। इसके अलावा ओयो में एयरबीएनबी, सिकोइया कैपिटल और लाईट स्पीड वेंचर पार्टनर्स ने भी निवेश कर रखा है।

तकनीकी विस्तार के कारण निकला कर्मचारियों को

ओयो में काफी समय से ऐसे कर्मचारियों को बाहर किया जा रहा है, जो कि जिनका काम संतोषजनक नहीं हैं। जिन विभागों में छंटनी हुई है उनमें सेल्स, सप्लाई और ऑपरेशन शामिल हैं। जिन लोगों को नौकरी से निकाला गया है, उनकी जगह भविष्य में किसी और को रखने पर भी संदेह के बादल हैं। इसमें उन कर्मचारियों को भी निकाला जाएगा, जिनको अपने काम के चलते पहले अच्छी रेटिंग मिली हुई है।

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि ओयो के कई विभाग ऐसे हैं, जहां पर तकनीक का विस्तार हो रहा है और वहां पर लोगों की जरूरत नहीं है। सेल्स टीम में शामिल कुछ लोगों को ग्राहक सेवा टीम या फिर बिजनेस डेवलपमेंट टीम में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए लोगों को ट्रेनिंग भी कंपनी की तरफ से दी जाएगी।