Arthgyani
होम > न्यूज > किसानो की फसलों के लिए दी जायेगी हवाई सुविधा

किसानो की फसलों के लिए दी जायेगी हवाई सुविधा

बजट 2020 कृषि के सुधार के लिए 2 बड़ी योजनाओं की घोषणा की

नए सत्र का बजट आज पेश हुआ जिसमे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि के सुधार के लिए 2 बड़ी योजनाओं की घोषणा की, सरकार बजट 2020 मे किसानो के लिए 16 सुत्रिय फार्मूलों का ऐलान किया है। जिससे किसानों को फायदा पहुंचाया जाएगा।

इस बजट में कृषि ‘उड़ान’ और ‘किसान रेल’ योजना का ऐलान किया गया है। इन योजनाओं का उद्देश्य देश के किसानों की जल्द खराब होने वाली फसलों मसलन फल-सब्जियों और दूध आदि को समय से बाजार तक पहुँचाना है। कई बार देखने में आता है कि समय से बाजार तक न पहुंच पाने से किसानों का दूध, फल और सब्जियां खराब हो जाती हैं।

किसान रेल योजना के तहत चलाई जायेगी रेफ्रिजरेटेड कोच रेल 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा कर कहा कि अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा, ताकि किसानों की इनकम बढ़ सके। ये योजना किसानों की उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए नागरिक उड्डन मंत्रालय की सहायता से शुरू की जाएगी। इसके तहत किसानों की उपज को विशेष तरह के विमानों के जरिए एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाया जाएगा। इसका फायदा ये होगा कि किसानों की फसलों को बाजारों तक जल्द से जल्द पहुंचाने में मदद मिलेगी।

किसान रेल योजना के तहत खराब खाद्य पदार्थों के लिए किसान रेल चलेगी। इसके लिए भारतीय रेलवे रेफ्रिजरेटेड कोच बनाएगी ताकि किसानों की खराब होने वाली फसल को नुकसान ना हो। जानकारी के मुताबिक किसान रेल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत बनाया जाएगा। ऐसे उत्पाद जिनके जल्दी खराब होने का डर है, जैसे- दूध, मांस, मछली आदि, इनके लिए अलग से रेल भी चलाई जाएगी। 

एक झलक:

  • किसान रेल योजना के तहत खराब खाद्य पदार्थों के लिए किसान रेल चलेगी।
  • इसके लिए भारतीय रेलवे रेफ्रिजरेटेड कोच बनाएगी ताकि किसानों की खराब होने वाली फसल को नुकसान ना हो।
  • जानकारी के मुताबिक किसान रेल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत बनाया जाएगा।
  • निर्मला सीतारमण ने घोषणा कर कहा कि अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा।
  • किसानों की इनकम बढ़ सके। ये योजना किसानों की उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए नागरिक उड्डन मंत्रालय की सहायता से शुरू की जाएगी।
  • इसके तहत किसानों की उपज को विशेष तरह के विमानों के जरिए एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाया जाएगा।
  • इसका फायदा ये होगा कि किसानों की फसलों को बाजारों तक जल्द से जल्द पहुंचाने में मदद मिलेगी।