Arthgyani
होम > बाजार > RBI

केंद्रीय बैंक ने निजी बैंकों पर लगाया जुर्माना

जुर्माने से बैंकों के ग्राहकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा

केंद्रीय बैंक (RBI) ने निजी बैंकों लक्ष्मी विलास बैंक और सिंडीकेट बैंक पर बैंकों द्वारा बनाये गए नियमों का पालन में निष्फल होने से जुर्माना लगाया है| लक्ष्मी विलास बैंक पर एक करोड़ रुपये और सिंडीकेट बैंक पर 75 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि इसका बैंकों के ग्राहकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा|

निजी बैंकों के शेयर पर जुर्माने की असर

जुर्माना लगने से बैंकों के शेयरों में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली| दिन लक्ष्मी विलास बैंक के शेयर के का कारोबार 4.96 परसेंट था जो कि गिरावट के कारण लोवर सर्किट पर लॉक रहा। बीएसई में बैंक के शेयर 22.05 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर बिके। एक साल के अंतराल में पहली बार इतना निचला स्तर देखने को मिला|विदित हो लक्ष्मी विलास बैंक का मुख्यालय चेन्नई में स्थित है।

वहीं दूसरी ओर सिंडीकेट बैंक के शेयर में भी 2.24 फीसदी गिरावट देखने को मिली| इसी दौरान बैंक के शेयरों की कीमत 24 रुपये प्रति शेयर रही।

गौरतलब है कि, पिछले सप्ताह लक्ष्मी विलास बैंक पर 790 करोड़ रुपये की हेराफेरी होने के बाद बैंक ने इंडियाबुल्स के साथ विलय का फैसला लिया था, लेकिन उसे मंजूरी नहीं मिली। बैंक ने बताया कि नेट एनपीए ज्यादा होने, अपर्याप्त कैपिटल टू रिस्क-वेटेड असेट्स रेश्यो (सीआरएआर) और कॉमन इक्विटी टियर 1 (सीईटी1) जैसी वजहों से केंद्रीय बैंक (RBI) ने कार्रवाई की।