Arthgyani
होम > न्यूज > व्यापार समाचार > कोकिंग कोल आयात पर भी लगाम लगाई जायेगी

कोकिंग कोल आयात पर सरकार लगा सकती है रोक!

सरकार कोकिंग कोल नीलामी के नियमों में बदलाव कर सकती है

टाटा स्टील और वीजा स्टील जैसी कंपनियों की राहत के लिए सस्ते कोकिंग कोल की सप्लाई बढ़ाने और आयात पर रोक लगाने का सरकार द्वारा जल्द ही फैसला लिया जायेगा। सरकार के इस फैसले से स्टील कंपनियों को जल्द राहत मिलेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्टील कंपनियों को राहत देने के लिए सरकार कोकिंग कोल नीलामी के नियमों में बदलाव कर सकती है। कोकिंग कोल का घरेलू प्रोडक्शन बढ़ाने का फैसला भी लिया जा सकता है। जिससे कोकिंग कोल आयात पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। सरकार के इस कदम से SAIL, JSW, JSPL, RINL को फायदा मिल सकता है।

इंडिया टीवी की रिपोर्ट के आधार पर टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन ने कहा, “इस साल कोकिंग कोयले की ऊंची कीमत की वजह से स्‍टील उद्योग को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। ज्यादातर कोकिंग कोयले की जरूरत को आयात के जरिये पूरा किया जाता है। ऐसे में कोकिंग कोयले पर आयात शुल्क हटाया जाना चाहिए”।

वीजा स्टील के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक विशाल अग्रवाल ने कहा, “कच्चे माल मसलन कोकिंग कोयले पर आयात शुल्क को 2.5 फिसदी से घटाकर शून्य किया जाना चाहिए। आवास और वाहन क्षेत्र की मांग में सुधार के लिए बुनियादी ढांचा खर्च तथा उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ाया जाना चाहिए, जिससे घरेलू स्‍टील की मांग बढ़ाई जा सके।

2030 तक 30 करोड़ टन के उत्पादन लक्ष्य को पाने के लिए इस क्षेत्र को सरकार की ओर से काफी समर्थन की जरूरत होगी।