Arthgyani
होम > न्यूज > क्या आप जानते हैं? ट्रैफिक को लेकर कई नियमों में हुए बदलाव!

क्या आप जानते हैं? ट्रैफिक को लेकर कई नियमों में हुए बदलाव!

ट्रैफिक को लेकर कई नियमों में हुए बदलाव

ट्रैफिक को लेकर केंद्र सरकार काफी नए नियमों को लागू करती जा रही है, और नए नियमों से अवगत होना हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है. प्रतिदिन हम सभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए, ऑफिस जाने के लिए अपने वाहन-व्यवहार का इस्तेमाल करते हैं. वाहनों को लेकर ट्रैफिक के अहम नियमों को नजर अंदाज करते हैं और जिस वजह से चालान भरना पड़ जाता है. मोटर, वाहन एक्ट में हुए नए संशोधन से आपको 10 गुना जुर्माना भरना पड़ सकता है, इसलिए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से बचें और डिजिटली भी आप चालान भर सकते हैं.

चालान से बचने के लिए हमें इन नियमों को ध्यान में रखकर चालान भरने से बचा जा सकता है.

  1. सरकार ने वाहन व्यवहार को ध्यान में रखते हुए डिजिटल एप लॉन्च की है- डिज़ीलॉकर और एम परिवहन. एप को डाउनलोड करना काफी आसान है.
  2. अगर आप अपनी आरसी बूक, ड्रायविंग लाइसंस, वाहन इंस्योरेंस पेपर, साथ में लेना भूल गए हैं तो आप सारे जरूरी कागजात इस एप में सॉफ्ट कॉपी रख सकते हैं जरुरत पड़ने आप ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं, और यह मान्य माना जायेगा.
  3. Digilocker का उपयोग digilocker.gov.in वेबसाइट पर से इस एप को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. इसमें अपना अकाउंट बनाकर सॉफ्ट कॉपी को सुरक्षित तरह से अपलोड करके रख सकते हैं.
  4. M Parivahan को गूगल प्ले में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. वाहन से जुड़ी सारी जानकारी आप पा सकते हैं. और अपने वाहन की सारी जानकारी वाहन कहाँ पार्क किया है इसके जरिये जानी जा सकती है.
  5. डिजिटल युग में हमें इसके बारे में जानना और डाउनलोड करना हमारे लिए काफी फायदेमंद रहेगा.
  6. 1 सितम्बर 2019 से सभी नियम लागू किए जा चुके हैं, रात 12 बजे भी आप अगर इन नियमों का उल्लंघन करेंगें तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा.