Arthgyani
होम > न्यूज > इंश्योरेंस पॉलिसी

गांव गांव पहुंचेगी इंश्योरेंस पॉलिसी – पोस्टमैन संभालेंगे कमान

देश के ग्रामीण जनता तक इंश्योरेंस पॉलिसी सेवा पहुँचाने का काम अब पोस्टमैन करेंगे।

इंश्योरेंस रेगुलेटरी भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकिरण (IRDAI) ने डाक विभाग के पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवक को इंश्योरेंस विक्रेता नियुक्त करने के लिये गाइडलाइंस जारी की हैं। देश के ग्रामीण जनता तक इंश्योरेंस पॉलिसी  पहुँचाने का काम अब पोस्टमैन करेंगे। इनकी नियुक्ति इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) द्वारा की जाएगी। जी हाँ डा​किया और ग्रामीण डाक सेवक अब दूर दराज और ग्रामीण इलाकों में गांव में बसे लोगों को इंश्योरेंस पॉलिसी भी बेचेंगे। इससे वित्तीय समावेश बढ़ेगा और साथ ही देश में इंश्योरेंस की सुविधा भी ज्यादा लोगों तक पहुंच पाएगी।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार IRDAI ने कहा है कि IPPB डाकियों ओर ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा इंश्योरेंस बेचने के लिये कितनी बीमा कंपनियों के साथ जुड़े इसकी कोई सीमा तय नहीं की गयी है। IRDAI ने रजिस्ट्रेशन ऑफ कॉरपेरेट एजेंट्स रेगुलेशन 2015 के तहत IPPB को ये इजाज़त दी है कि वो चाहे कितनी भी कंपनियों के साथ जुड़ सकता है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) पर होगी महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारियाँ

अथॉरिटी IRDAI एक्ट 1999 के सेक्शन 14(2) के तहत IPPB को डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को प्वॉइंट ऑफ सेल्सपर्सन (POS) नियुक्त करने की मंजूरी देने का प्रावधान है। अथॉरिटी से अनुमति मिलने के बाद डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्ति की ज़िम्मेदारी IPPB की होगी। साथ ही उनकी ट्रेनिंग ओर सर्टिफिकेशन के लिये IPPB ज़िम्मेदार होगा। डाक विभाग डाकियों ओर ग्रामीण डाक सेवकों की सूची अथॉरिटी को समय-समय पर देता रहेगा। IPPB और डाक विभाग के बीच व्यवस्था की जानकारी अथॉरिटी को दी जाएगी।

इसके अलावा POS की नियुक्ति के लिये रोजाना के ट्रांजैक्शन का रखरखाव सँभालने के साथ कोड ऑफ कंडक्ट के पालन कराने की ज़िम्मेदारी भी IPPB की होगी। ग्राहकों के शिकायतों के समाधान के लिए व्यवस्था भी तैयार करनी होगी। KYC नियमों के पालन को IPPB ही सुनिश्चित करेगा।  इंश्योरेंस पॉलिसी को बेचने वाले डाकिये और ग्रामीण डाक सेवक की पहचान के लिए व्यवस्था भी IPPB करेगा।

ज्ञातव्य हो कि देश के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में करीब 11,000 पोस्टमैन के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पहले से ही घर पर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवा रहा है।