Arthgyani
होम > न्यूज > विकास परियोजना

जम्मू में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत – केंद्र सरकार

नदी संरक्षण, जल विद्युत परियोजना तथा नए एम्स का शिलान्यास हुआ। 

केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर से किये अपने वादे को पूरा कर रही है।  केंद्र ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर के जन जीवन के सुधार के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे।  इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अपनी जम्मू-कश्मीर यात्रा के दूसरे पड़ाव में जम्मू पहुंचे। उन्होंने राज्य में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया।

नए एम्स का शिलान्यास 

उन्होंने विजयपुर जिले में नए एम्स की आधारशिला रखी और आईआईएमसी के नए परिसर की नींव रखी। उन्होंने कहा विकास परियोजनाओं से लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा। नए एम्स अस्पतालों की स्थापना से क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं, स्वास्थ्य शिक्षा और प्रशिक्षण बेहतर होगा।

चिनाब नदी पर पुल 

केंद्र की जम्मू की परियोजनाओं में एक परियोजना सजवाल और इंद्री पट्टियां के लोगों को एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करना भी है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने सजवाल में चिनाब नदी पर 1640 मीटर लंबे, दो लेन वाले पुल की आधारशिला रखी। इस पुल के पूरा होने के बाद सजवाल और इंद्री पट्टियां के बीच की दूरी  47 किलोमीटर से कम होकर 5 किलोमीटर रह जाएगी। जिससे आवागमन में  वहां के लोगों का काफी समय बचेगा।

नदी संरक्षण योजना

नदियों के प्रदूषण में कमी लाने और उनके जल-गुणवत्ता में भी सुधार हेतू राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना (एनआरसीपी) चलाई जा रही है। इसके तहत प्रधानमंत्री मोदी ने देविका और तवी नदियों के प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से बनी परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना के पूरा होने पर दोनों नदियों के जल-गुणवत्ता में सुधार होगा जो वहां के निवासियों का जीवन सुधार में योगदान करेगा ।

किरू जलविद्युत परियोजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की किरू जलविद्युत परियोजना का शिलान्यास किया। यह परियोजना चिनाब नदी पर बनाई जाएगी। परियोजना के पूरा होने पर 2272 मिलियन यूनिट वार्षिक विद्युत उत्पादन होगा। प्रधानमंत्री ने जम्मू में भारतीय जनसंचार संस्थान के नॉर्थ रीजनल सेंटर कैम्पस का शिलान्यास भी किया।