Arthgyani
होम > न्यूज > दूरसंचार

जियो से जुड़े 69.83 लाख नए उपभोक्ता

वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने 49 लाख से अधिक उपभोक्ता गंवाए

हाल ही में आयी संचार सेवा प्रदाता डब्ल्यूपीपी और बाजार अनुसंधान फर्म कंटार मिलवर्ड ब्राउन ने एक रिपोर्ट में जियो'(jio) को 97 वें स्थान दिया गया था।रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले तीन साल के अंदर जियो विश्व के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शामिल हो सकती है। शीर्ष 100 मूल्यवान वैश्विक ब्रांड 2019” रिपोर्ट के मुताबिक जियो का ब्रांड मूल्य 4.1 अरब डॉलर है।जियो को पुरानी व्यवस्थाओं में बदलाव करने वाले 100 वैश्विक ब्रांडों में जगह दी गई है। जियो ने डेटा पर भारी छूट देकर भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन किया और पुरानी व्यवस्था को बदलने का काम किया।ट्राई की हाल ही में आयी रिपोर्ट में भी जियो अपना कारनामा दोहराती नजर आ रही है|

दूरसंचार क्षेत्र की अन्य कंपनियों के भारी घाटे से जूझने के बावजूद जियो (Jio) ने इस दौरान 69.83 लाख नए उपभोक्ता जोड़े। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक़ भारी देनदारी से जूझ रही वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने सितंबर महीने में  49 लाख से अधिक उपभोक्ता गंवा दिए।ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, जीएसम, सीडीएमए और एलटीई मिलाकर कुल वायरलेस उपभोक्ताओं की संख्या सितंबर 2019 के अंत तक मासिक आधार पर 0.23 प्रतिशत बढ़कर 117.37 करोड़ पर पहुंच गई। अगस्त अंत तक इनकी संख्या 117.1 करोड़ थी।

रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं की संख्या 35.52 करोड़

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या सितंबर में 23.8 लाख कम होकर 32.55 करोड़ पर आ गई। इसी तरह वोडाफोन आइडिया ने भी सितंबर में 25.7 लाख उपभोक्ता गंवाए और इसके उपभोक्ताओं की संख्या 37.24 करोड़ पर आ गई। जबकि रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं की संख्या 69.83 लाख बढ़कर 35.52 करोड़ पर पहुंच गई।नियामक संस्था के अनुसार  सितंबर अंत तक शहरी क्षेत्रों में वायरलेस उपभोक्ताओं की संख्या कम होकर 65.91 करोड़ पर आ गई। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में इनकी संख्या बढ़कर 51.45 करोड़ पर पहुंच गई।

घरेलू दूरसंचार बाजार में वोडाफोन आइडिया शीर्ष पर:

सितंबर अंत तक के आंकड़ों के अनुसार, घरेलू दूरसंचार बाजार में वोडाफोन आइडिया 31.73 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर रही। इसके बाद जियो के पास 30.26 प्रतिशत और भारती एयरटेल के पास 27.74 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।सरकारी कंपनी एमटीएनएल के उपभोक्ताओं की संख्या 8,717 कम होकर 33.93 लाख पर आ गई। हालांकि बीएसएनएल के उपभोक्ताओं की संख्या 7.37 लाख बढ़कर 11.69 करोड़ पर पहुंच गई। वायरलेस उपभोक्ताओं का घनत्व अगस्त अंत तक प्रति 100 की आबादी पर 88.77 तथा जो एक महीने बाद बढ़कर 88.90 पर पहुंच गया।

देश में मोबाइल डाटा और कॉल टैरिफ में गिरावट

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के मुताबिक, जून 2016 से दिसंबर, 2017 के बीच देश में मोबाइल डाटा की दरों में 95% की तेज गिरावट दर्ज की गई है। अब मोबाइल डाटा 11.78 रुपए प्रति गीगाबाइट (जीबी) के औसत दाम में उपलब्ध है। मोबाइल कॉल की दरें भी 60% गिरकर करीब 19 पैसे प्रति मिनट हो गई हैं। टेलीकॉम विभाग ने सभी कंपनियों को सार्वजनिक स्थानों पर नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर को साझा करने की अनुमति दी है। इससे कॉल ड्रॉप में कमी और मोबाइल के डाटा स्पीड में बढ़ोतरी होगी।