Arthgyani
होम > बाजार > शेयर बाजार > जिरोधा (Zerodha) और एंजेल ब्रोकिंग में क्या अंतर है

जिरोधा (Zerodha) और एंजेल ब्रोकिंग में क्या अंतर है

जिरोधा और एंजेल ब्रोकिंग ये दोनों शेयर बाजार की काफी चर्चित संस्थान है। दोनों ही शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशक को डीमैट खाते और ट्रेडिंग खाते की सुविधा देती है। जिरोधा और एंगल ब्रोकिंग की अपनी – अपनी विशेषता है लेकिन फिर भी जब कोई नया निवेशक शेयर बाजार में आता है तो उसके लिए ये तय करना आसान नहीं होता है कि वो अपना डीमैट खाता जिरोधा में खुलवाएँ या एंगल ब्रोकिंग में। इसलिए हम आज आपको अपने इस लेख में दोनों ही संस्थान के बारें में बताने जा रहें, जो शायद हमारे पाठको के लिए काफी मददगार साबित होगा।

जिरोधा (Zerodha)

जिरोधा भारत की सबसे बड़ी डिस्काउंट ब्रोकिंग सेवा देने वाली वित्तीय सेवा संस्थान है। देखा जाए तो छोटे निवेशकों (Beginners) के लिए जिरोधा सबसे बेहतर मंच है। क्योंकि इसमे व्यापार वितरण पर किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं है और ब्रोकरेज दर की बात करे तो प्रति आर्डर यानी लेनदेन के लिए उसके मूल्य का 0.01% या 20 रुपये में से जो भी कम हो चार्ज लगेगा। इसका मतलब है की लेनदेन का मूल्य कितना ही बडा हो, अधिकतम आर्डर चार्ज 20 रुपये तक ही होगा।

इसी कारण आज जिरोधा के साथ 1.5 लाख से भी अधिक व्यापारिक ग्राहकों जुड़े हुए है और औसत लेनदेन की बात करे तो हर रोज औसतन 10 हजार करोड़ से भी ज्यादा के लेनदेन जिरोधा पर होते है। इसमे एक 60 दिन चुनौती (60 Day Challenge) भी है जिसमे यदि कोई व्यापारी 60 दिन की अवधि में लाभदायक यानी अच्छा खासा प्रॉफिट कमाता है तो उसे विजेता घोषित किया जाएगा और उस पर लगे सभी ब्रोकरेज शुल्क को वापस कर दिया जाएगा।

जिरोधा के फायदे

जिरोधा निवेशकों और व्यापारियों की सभी समस्याओ का समाधान एक ही जगह पर प्रदान करता है। इनकी वेबसाइट जो खास कर कम इंटेरनेट स्पीड होने पर भी चलती है जो उपभोक्ता के लिए बनी है बहुत ही मददगार साबित होती है।

जिरोधा ब्रोकरेज में प्रति लेनदेन की कोई न्यूनतम सीमा नहीं है और वितरण पर किसी तरह का कोई ब्रोकरेज चार्ज नहीं है।

जिरोधा 4 से 10 गुना तक मार्जिन (लाभ) सुविधा प्रदान करती है और ज़िरोदा का अपना मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile App) भी है जिसकी मदद से आप आसानी से ट्रेडिंग कर पाएँगे।

जिरोधा के खाता शुल्क

ट्रेडिंग खाता खुलवाना (Trading Account Open Charge) – कोई शुल्क नहीं

ट्रेडिंग खाता रखरखाव (Trading Account Maintenance) – कोई शुल्क नहीं

डीमैट खाता खुलवाना (Demat Account Open Charge) – 300 रुपए (एक बार)

डीमैट खाता रखरखाव (Demat Account Maintenance) – 300 रुपए (सालाना)

Angel Broking

एंजेल ब्रोकिंग

एंजेल ब्रोकिंग अब तक की भारत की सबसे पुरानी ब्रोकरेज कंपनी है, जिसकी भारत में 900 से अधिक शहरों में अपनी शाखाएँ मौजूद हैं। आज की बात करे तो अकेली यह कंपनी ब्रोकिंग में 10 लाख से अधिक ग्राहकों को वित्तीय सेवा प्रदान कर रही है। यह भी एक अच्छी कम्पनी है, आप इसकी सेवा और शुल्क को देखकर अपने लिए चुनाव कर सकते है।

एंजेल ब्रोकिंग की सुविधाए

इसका एक मोबाइल ऐप भी है जिसकी मदद से आप आसानी से वर्तमान बाजार की स्थति, मूल्यों और परिवर्तन को देख कर अपने पोर्टफोलियो (निवेश सूची) के बारें में जान सकते है।

एंजेल आइ (Angel Eye)

यह बाजार में पोर्टफोलियो की ट्रेकिंग (पोर्टफोलियो पर नज़र रखना) करने और अद्यतन जानकारी (Updates Information) के लिए एक अच्छा मंच है| यह बाजार की सारी जानकारीया और सजग समाचार भी प्रदान करते है|

मार्जिन (Margin)

एंजेल ब्रोकिंग आपके द्वारा जमा की गई राशि के 10 गुना तक की मार्जिन सुविधा प्रदान करता है|

व्यापार और सलाह (Trading & Advice)

आप 1 घंटे के अन्दर डिजिटल केवाईसी के माध्यम से अपनी व्यापार शुरू कर सकते हैं और इसके साथ ही पहले के तीन महीनो के लिए आपको फ्री एसएमएस सलाहकार की सेवा प्रदान की जाएगी|

एंजेल ब्रोकिंग के खाता शुल्क

ट्रेडिंग खाता खुलवाना (Trading Account) – कोई शुल्क नहीं

डीमैट खाता खुलवाना (Demat Account) – कोई शुल्क नहीं

रखरखाव का सालाना खर्च (Annual Maintenance Charges)

एंजेल कलासिक (Angel Classic) में 10,000 से 24,999 की ट्रेडिंग पर – 450 रुपये सालाना।

एंजेल प्रेफेर्रेड में 25,000 से 49,999 की ट्रेडिंग पर – पहले 1 साल में कोई रखरखाव का सखर्च नहीं है और बाद 450 रुपयें हर साल।

एंजेल प्रीमियर (AP) में 50,000 से 99,999 की ट्रेडिंग पर – पहले 2 साल में मेंटेनेंस चार्जेज नहीं होंगे और उसके बाद हर साल 450 रुपये।

साथ ही इसमें Rs. 1 लाख या उससे अधिक की ट्रेडिंग के लिए – पहले के 3 सालो के लिए कोई AMC खर्च नहीं है और उसके बाद वार्षिक 450 रुपये चार्ज है।