Arthgyani
होम > न्यूज > BSE सूचकांक

टाटा मोटर्स, यस बैंक और वेदांता BSE सूचकांक से बाहर

आगामी 23 दिसंबर से बीएसई सूचकांक से ये तीनो बाहर हो जाएंगे।

अगर आपने भी टाटा मोटर्स, यस बैंक या वेदांता के शेयरों में निवेश करके रखा है तो अलर्ट हो जाएँ। टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स डीवीआर (डिफरेंशियल वोटिंग राइट), यस बैंक और वेदांता आगामी 23 दिसंबर से बीएसई सूचकांक से बाहर हो जाएंगे। आने वाले दिनों में शेयर बाज़ार में काफी फेरबदल की समाचार मिल रही है। शुक्रवार को एसएंडपी डाउ जोंस इंडिसिस और BSE के संयुक्‍त उपक्रम में एशिया इंडेक्‍स ने एक बयान में कहा कि इनके स्‍थान पर इंडेक्‍स में अल्‍ट्राटेक सी‍मेंट, टाइटर कंपनी लि. और नेस्‍ले इंडिया को शामिल किया जाएगा।

एक नज़र

  • सेंसेक्स पे होने जा रहा है बदलाव।
  • टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स डीवीआर, यस बैंक और वेदांता होगी BSE सूचकांक से बाहर।
  • अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन कंपनी लि. और नेस्ले इंडिया होगी सूचकांक में शामिल।
  • UPL लि. और डाबर इंडिया हुई बीएसई सूचकांक से बाहर।
  • SBI लाइफ़ इंश्योरेंस और इन्फोएज़ इंडिया S&P Indices और BSE सेंसेक्स next 50 में शामिल।
  • S&P बीएसई 500, S&P बीएसई 200 और S&P बीएसई 100 सहित कई अन्‍य इंडेक्‍स में भी बदलाव।

जारी बयान में कहा गया कि टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स (डीवीआर), यस बैंक और वेदांता की जगह अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन कंपनी लिमिटेड और नेस्ले इंडिया को सूचकांक में शामिल किया जाएगा।

ये कंपनियां एशियाई सूचकांक और S&P Dow Jones Indices और  BSE  के संयुक्त वेंचर वाले बेंचमार्क पर भी कारोबार कर सकेंगी। इसके अलावा यूपीएल लिमिटेड और डाबर इंडिया को एसएंडपी बीएसई सूचकांक-50 में शामिल किया गया है, जो इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस व यस बैंक की जगह लेंगी। एशिया इंडेक्स ने कहा कि सभी बदलाव 23 दिसंबर, 2019 से लागू होेंगे।

पंजाब केसरी के अनुसार इंडियाबुल्स हाऊसिंग फाइनेंस, यस बैंक, इंटरग्लोब  एविएशन, SBI लाइफ़ इंश्योरेंस और इन्फोएज़ इंडिया को  S&P  Indices  और BSE सेंसेक्स next 50 में शामिल किया जायेगा। वहीँ केडिला हेल्थ केयर, डाबर इंडिया, ग्लेन मार्क फार्मा, UPL लिमिटेड, एडेलवाइज़ फाईनेंशिअल सर्विसेज को इंडेक्स से बाहर कर दिया जायेगा।

एशिया इंडेक्‍स ने बताया कि यह बदलाव सोमवार, 23 दिसंबर से प्रभावी होंगे। इसके अलावा, एसएंडपी बीएसई 500, एसएंडपी बीएसई 200 और एसएंडपी बीएसई 100 सहित कई अन्‍य इंडेक्‍स में भी बदलाव किया गया है।