Arthgyani
होम > बाजार > टॉप टेन कार

टॉप टेन कारें जिसने लोगों का दिल जीता, बाज़ार में बनाई मज़बूत जगह

MG Hector- कंपनी का दावा है यह भारत में पहली ऐसी कार, जो इंटरनेट से जुड़ी है।

आप कारों के शौक़ीन हैं तो ये ख़बर आपके लिए है। मौजूदा बाज़ार में कौन सी कार, अपनी कहाँ मुक़ाम बना चुकी है और
टॉप टेन में किसने बनाई जगह आइये बताते हैं।

Kia Seltos और S-Presso दोनों ही कारें पहली बार सबसे ज़्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों की फेहरिस्त में शामिल हो गयी है।

Kia Seltos SUV भारतीय बाज़ार में Kia Motors की पहली कार है। यह एसयूवी 3 इंजन ऑप्शन में बाज़ार में उतारी गई है, जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन है। Kia Seltos दो डिजाइन ऑप्शन में बाज़ार में उतारी गई है। यह साउथ कोरिया की कंपनी Kia Motors की भारत में पहली कार है। मार्केट में इसकी टक्कर एमजी हेक्टर, टाटा हैरियर और ह्यूंदै क्रेटा जैसी एसयूवी से हो रही है। सेल्टॉस 7 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

मारुति की S-Presso ने मारूति की ही सबसे ज़्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को भी पीछे छोड़ दिया है। Maruti suzuki S-Presso के कॉन्सेप्ट को साल 2018 के ऑटो एक्सपो में मारुति फ्यूचर-एस नाम से पेश किया गया था। इस छोटी एसयूवी का लुक काफी बोल्ड है और इसमें 10 से ज़्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में बाज़ार में उतारी गई है। Maruti S-Presso 4 वेरियंट लेवल में उपलब्ध है, जिनमें Standard, LXI, VXI, and VXI+ शामिल हैं। कार में 10 से ज़्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

वहीं, MG Hector और महिंद्रा XUV500 ने बिक्री के मामले में इस सेक्टर में टॉप पे रह चुके बाकी गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

MG Hector कंपनी का दावा है कि यह भारत में पहली ऐसी कार होगी, जो इंटरनेट से जुड़ी है। हेक्टर की 3,536 यूनिट्स बिकीं। हेक्टर को जुलाई 2019 में लॉन्च किया गया था, वहीं अक्टूबर 2019 के बिक्री के आंकड़ों के मुताबिक एमजी हेक्टर, टाटा हैरियर, जीप कंपास और महिंद्रा XUV500 पर भारी पड़ी है। MG हेक्टर ने अक्टूबर 2019 में 3,536 यूनिट्स की बिक्री की थी। अकेले धनतेरस पर ही एमजी ने एक दिन में ही 700 से ज़्यादा गाड़ियों की डिलीवरी की थी।गाड़ी के दम पर ही एमजी मोटर्स ने इस सेगमेंट में 50 फीसदी से ज़्यादा की हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

दूसरे नंबर पर महिंद्रा एक्सयूवी 500 रही। महिंद्रा ने अपनी इस ‘ओल्ड इज गोल्ड’ एसयूवी की 1,378 यूनिट्स की बिक्री की। वहीं तीसरे नंबर पर टाटा हैरियर रही। हैरियर की 1,258 यूनिट्स की बिक्री हुई। हैरियर की जुलाई, अगस्त और सितंबर में हुई बिक्री की तुलना करें, तो अक्टूबर में बिक्री बढ़ी है।