3 करोड़ किराना स्टोर को डिजिटाइज्ड बनायेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज
छोटे किराना स्टोर को डिजिटाइज्ड स्टोर बनाया जायेगा

पेट्रोल और दूरसंचार के बाद अब किराना वस्तुओ से जुडी रिटेल इंड्स्ट्री तक पांव पसारने की तैयारी में है रिलायंस इंडस्ट्रीज। रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने किराना स्टोर को डिजिटाइज्ड स्टोर बनाने के प्लान का खुलासा बीते दिनो किया था। उन्होंने बताया था कि रिलायंस 3 करोड़ किराना स्टोर को डिजिटाइज्ड स्टोर बनाएगी।ये योजना देश के किराना कारोबारियों को रिलायंस से जोड़ने की है।जिसका फायदा दोनों को होगा और दोनों की कमाई में भी इजाफा होगा।
बता दे कि इन किराना स्टोर को जियो प्राइम पार्टनर पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) दिया जाएगा। इस डिजिटल प्लेटफार्म की मदद से किराना स्टोर में रखे गए सामान से लेकर ग्राहकों के साथ की जाने वाली बिक्री एवं वित्तीय स्थिति को भी नियंत्रित किया जा सकेगा। इस मशीन की मदद से छोटे से छोटे किराना स्टोर को डिजिटाइज्ड स्टोर बनाया जा सकेगा।इससे किराना स्टोर के मार्जिन में भी बढ़ोतरी होगी। रिलायंस ने किराना स्टोर को डिजिटाइज्ड बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है। जल्द ही बड़े पैमाने पर इसे लांच किया जाएगा।
रिलायंस की सहयोगी कंपनी जियो इस काम में मददगार साबित होगी। जियो प्राइम पार्टनर पीओएस यानी प्वाइंट ऑफ सेल को चलाने में मददगार होगी। इससे जहां जियो की कमाई बढ़ेगी, वहीं किराना कारोबारी ग्राहकों को अच्छी सेवा देकर अपनी बिक्री बढ़ा सकेंगे। आजकल ग्राहक के ऑनलाइन रुझान को देखते हुए,इस पहल के दूरगामी परिणाम मिलने की पूरी सम्भावना है।