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त्योहारी सीजन के पहले दौर में हुई तीन अरब डॉलर की खरीदारी

फ्लिपकार्ट और अमेजन की हिस्सेदारी 90 फीसदी

ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट ने नए कंज्यूमर्स के दम पर त्योहारी बिक्री के पहले चरण में रिकार्ड वृद्धि दर्ज की है| फ्लिपकार्ट ने बताया कि किफायती दाम तथा हिंदी में सामग्रियां देने के कारण उसने पिछले साल के त्योहारी मौसम की तुलना में इस बार 50 फीसदी से अधिक नए कंज्यूमर जोड़े|जबकि अमेजन ने विकल्पों की उपलब्धता, सहुलियत तथा किफायती दाम को शानदार प्रदर्शन का श्रेय दिया| दोनों कंपनियों की त्योहारी बिक्री का पहला चरण 29 सितंबर को शुरू हुआ और शुक्रवार को समाप्त होगा|

अमेजन और फ्लिपकार्ट की अगुवाई में ई-टेलर्स (इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन के जरिए खुदरा सामान बेचने वाला) ने 29 सितंबर से लेकर चार अक्टूबर के बीच महज छह दिनों में कुल तीन अरब (करीब 19,000 करोड़ रुपये) की  बिक्री की है। फ्लिपकार्ट के समूह सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘‘पिछले साल की त्योहारी बिक्री की तुलना में इस बार नए कंज्यूमर्स की संख्या करीब 50 फीसदी बढ़ी| उन्होंने कहा कि फैशन, मोबाइल फोन, बड़े उपकरण, फर्निचर तथा ग्रॉसरी श्रेणियों में बिक्री में मजबूत वृद्धि हुई है| अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने कहा कि 99.40 फीसदी पिनकोड से उसे ऑर्डर मिले|

बेंगलुरू की रिसर्च कंपनी रेडसीयर कंसल्टेंसी ने बताया कि इन छह दिनों की बिक्री में वॉलमार्ट की स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन की हिस्सेदारी 90 फीसदी रही।त्योहारी सीजन की बिक्री के पहले संस्करण में जोर पकड़ी खरीदारी को देखते हुए उम्मीद की जाती है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट की ऑनलाइन बिक्री छह अरब डॉलर (39,000 करोड़ रुपये) तक जा सकती है।रेडसीयर कंसल्टिंग के संस्थापक व सीईओ अनिल कुमार ने कहा, “चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल के बावजूद त्योहारी सीजन के पहले दौर में रिकॉर्ड तीन अरब डॉलर की खरीदारी हुई है, जिससे ऑनलाइन खरीदारी के प्रति उपभोक्ताओं में तेजी के रुझान का संकेत मिलता है।”