Arthgyani
होम > म्यूच्यूअल फंड > आईटीआई

निवेश की नई स्कीम आईटीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड

यह आईटीआई म्यूचुअल फंड की छठी स्कीम है।

म्यूचुअल फंड की एक नई स्कीम आईटीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, जिसे लॉन्च की है आईटीआई ने। इसका NFO- न्यू फंड ऑफर निवेश के लिया खुला है जो 23 दिसंबर को बंद हो रहा है। यह आईटीआई म्यूचुअल फंड की छठी स्कीम है।

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार आईटीआई म्यूचुअल फंड के सीईओ व सीआईओ जॉर्ज हेबर ने कहा, “आईटीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड सभी तरह के निवेशकों के लिए एक शानदार इनवेस्टमेंट सॉल्यूशन है। फंड में लगातार लॉन्ग-टर्म रिस्क-एडजस्टेड रिटर्न देने की क्षमता है। यह इक्विटी और फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट के बीच डायनेमिक तरीके से पैसे को एलोकेट करता है।”

गौरतलब है कि इस फंड के प्रबंधन का जिम्मा जॉर्ज हेबर जोसेफ और प्रदीप गोखले दोनों मिलकर संभालेंगे। इस फंड का बेंचमार्क क्रिसिल हाइब्रिड 50+50 -मॉडरेट इंडेक्स है। इस स्कीम का निवेश इक्विटी और डेट दोनों ही पोर्टफोलियो में होगा। आईटीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड का उद्देश्य मल्टीकैप स्ट्रैटेजी को फॉलो करना है। यह निवेश के लिए केवल अच्छी क्वालिटी के डेट इंस्ट्रूमेंट को ही चुना जाएगा।

आईटीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड की खास बात

  • इसका NFO 23 दिसंबर को बंद हो रहा है।
  • निवेशक  5,000 रुपये के साथ इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं।
  • 10 प्रतिशत यूनिटों को भुनाने पर कोई एक्जिट लोड नहीं देना होगा।
  • इस स्कीम का निवेश इक्विटी और डेट दोनों ही पोर्टफोलियो में होगा।

निवेशक कम से कम 5,000 रुपये के साथ इस स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं। अतिरिक्त एप्लीकेशन अमाउंट 1,000 रुपये है। स्कीम का कम से कम 65 प्रतिशत और अधिकतम 100 प्रतिशत तक इक्विटी व इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट में निवेश करना तय हुआ है।

इस स्किम की खास बात ये भी है कि यूनिटों के एलॉटमेंट से 12 महीने तक 10 प्रतिशत यूनिटों को भुनाने पर कोई एक्जिट लोड नहीं देना होगा। 10 प्रतिशत से अधिक यूनिटों को भुनाने पर एक प्रतिशत एक्जिट लोड लगेगा।

ज्ञात हो की एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है। इसके जरिए कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है।