Arthgyani
होम > न्यूज > शेयर बाज़ार

निवेश के लिए है उचित समय – तक़रीबन 40 शेयर किफ़ायती वैल्यूएशन पर

कीजिये कुछ बेहतरीन शेयरों का चुनाव, मिल सकता है अच्छा मुनाफ़ा

यदि आप शेयर बाज़ार से बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं तो आपको सही शेयरों का चुनाव करना होगा, जो तभी संभव है जब शेयर को किफ़ायती भाव पर ख़रीदा जाए और भाव बढ़ने पर उसे बेचा जाये। ऐसे ही कुछ बेहतरीन शेयरों का चुनाव हमने कई अध्ध्यनों से निकाला है।

अभी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज़ पर सूचीबद्ध तक़रीबन 40 ऐसे  शेयर हैं जो किफ़ायती वैल्यूएशन पर मिल रहे हैं। प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के शेयरों के भाव की तुलना में ये सस्ते मिल रहे हैं। इसमें लार्जकैप और मिडकैप शेयर और ज़्यादातर शेयर स्मॉलकैप श्रेणी के हैं।

लार्जकैप में HCL टेक्नोलॉजीज, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और बजाज ऑटो आदि शेयर शामिल हैं, जबकि मिडकैप श्रेणी से मुथूट फाइनेंस, गुजरात स्टेट पेट्रोनेट, गुजरात गैस और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स आदि में निवेश के लिए बिलकुल सही समय है। स्मॉलकैप श्रेणी से इस सूची में राइट्स, गॉडफ्रे फिलिप्स, हीडलबलर्ग सीमेंट, जस्ट डायल, बलरामपुर चीनी मिल्स, पीएसपी प्रोजेक्ट्स, दीपक नाइट्रेट और आयन एक्सचेंज़ और हिंद रेक्टिफायर्स जैसे शेयरों ने अपने लिए जगह बनाई है।

विश्लेषकों ने भरोसा जताया है कि जल्द ही मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी तेजी लौटेगी। बीते एक महीन में मिडकैप इंडेक्स ने 6.2 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स ने 5.3 फीसदी तक की तेज़ी दर्ज़ की है।

इन 40 शेयरों की रिटर्न ऑन कैपिटल एम्प्यॉइड यानी RoCE 15 फीसदी से अधिक और पीई अनुपात 20 है। इस साल अभी तक इनका रिटर्न सकारात्मक रहा है। ये सभी शेयर तकनीकी चार्ट्स पर ‘गोल्डन क्रॉस’ बना रहे हैं यानी इनका अल्पावधि औसत दीर्घावधि औसत से ऊपर है। बजाज ऑटो के शेयर पर भी विश्लेषकों को काफी विश्वास है। ब्रोकरेज ने इस शेयर को 3,447 रुपये के टार्गेट प्राइस के साथ ख़रीदने की सालह दी है। ऑटो सेक्टर में बिकवाली के बावजूद यह शेयर इस साल 20 फ़ीसदी चढ़ा है।

साल 2019 में लार्जकैप शेयरों ने शानदार प्रदर्शन किया है। मिडकैप और स्मॉलैकप शेयर तेजी से दौड़ में शामिल होने की दिशा में अग्रसर हैं। BSE सेंसेक्स अपने उच्चतम स्तर के करीब कारोबार कर रहा है, जबकि स्मॉल कैप इंडेक्स 8 फीसदी और मिडकैप इंडेक्स 4 फीसदी टूटे हैं।