Arthgyani
होम > न्यूज > पर्ल्स एग्रोटेक कॉर्पोरेशन ने लौटाई लाखों निवेशकों की राशि

पर्ल्स एग्रोटेक कॉर्पोरेशन ने लौटाई लाखों निवेशकों की राशि

PACL द्वारा अभी कुछ निवेशकों की राशि को लौटाना बाकी है

पर्ल्स एग्रोटेक कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PACL) कंपनी निवेशकों से कृषि और रियल एस्टेट बिजनेस के नाम पर लाखों लोगों से पैसे इकट्ठा किए हैं। पीएसीएल ने इन 18 सालों में इस तरह की गैर योजनाओं का उपयोग कर निवेशकों द्वारा 60,000 करोड़ रूपये से अधिक राशि जमा की है।

पर्ल्स एग्रोटेक कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 2.77 लाख लोगों को लौटाई राशि 

एजेंसी की खबर के मुताबिक़, सेबी ने बताया कि पीएसीएल ने निवेशकों से अवैध सामूहिक निवेश योजनाओं के लिए लाखों निवेशकों से ली गयी राशि को लौटाया है। कंपनी ने अभी तक लोगों से 5000 रूपये निवेशकों से राशि जुटाई, जिसमें से 2.77 लाख से अधिक लोगों के पैसे लौटा दिए हैं। पीएसीएल कंपनी को राशि लौटाने की प्रक्रिया को दो चरणों में विभाजित किया गया था।

पहले चरण का समय 2 जनवरी से 31मार्च 2018 तक का समय दिया गया था। वहीं दूसरे चरण में 8 फरवरी से 31 जुलाई 2019 तक का समय दिया गया था। जबकि कंपनी ने पहले चरण में 2,500 रुपये जमा करने वाले निवेशकों के 1,89,103 जितनी राशि को लौटा दिया गया है। वहीं दूसरे चरण में राशि रिटर्न की प्रक्रिया में 5,000रूपये लिए जाने वाले 2,77,544 लाख निवेशकों को राशि लौटा दी गई है। लेकिन सूत्रों के अनुसार अभी भी 5,000 रूपये की राशि जमा करने वालों कुछ निवेशकों के पैसे लौटाए नहीं गए हैं।

सेबी की सख्त हिदायत 

हांलाकि सेबी ने पहले से सख्त हिदायत दी हुई है कि निवेशक पर्ल्स (Pearls) में निवेश के दौरान ओरिजनल दस्तावेज जमा ना करें। निवेशक अपना पैसा वापस पाने के लिए कैसे आवेदन करें, इन बातों को ध्यान में रख सेबी द्वारा हिंदी और अंग्रेजी में वीडियो भी तैयार किया गया है। हालांकि वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया था। जिसमें बताया गया था कि क्लेम करने की आखिरी तारीफ 30 अप्रैल 2019 है। 

लेकिन जिन निवेशकों को अभी भी पैसे नहीं मिलें हैं उनके लिए नियामक कुछ नए फॉर्म जारी करेगी। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सभी निवेशक निर्धारित तारीखों से पहले अपना क्लेम जरुर से रजिस्टर करें।