Arthgyani
होम > न्यूज > प्याज आयात

पश्चिम बंगाल ने मिश्र से 800 टन प्याज आयात की मांग

प्याज आयात का लॉट दिसम्बर माह के अंत तक 200 टन प्रति सप्ताह से मंगाया गया है

काफी दिनों से प्याज के दामों को लेकर बाजार काफी सख्त चल रहा है। देश के कई राज्यों में प्याज 100 रूपये किलो से  ज्यादा दाम में बिक रहा है। एजेंसी की खबर के मुताबिक़, पश्चिम बंगाल सरकार ने मिस्र से 800 टन प्याज के आयात के लिये भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ / National Agricultural Cooperative Marketing Federation (NAFED) को आदेश दिया है। राज्य सरकार ने बताया कि प्याज के उचित दाम पर कमी की आपूर्ति की जा सके इसलिए आयात की मांग की गयी है।

NAFED करेगा आयात प्याज का वितरण 

प्याज आयात का यह आर्डर मुंबई बंदरगाह तक पहुंचा 55 रुपये किलो के दाम पर दिया है। यह आर्डर भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) के जरिये मंगाया जा रहा है और नेफेड के जरिये ही इसका वितरण किए जाने की मांग की गई है। प्याज आयात का कुल लॉट दिसम्बर माह के अंत तक 200 टन प्रति सप्ताह के हिसाब से मंगाया गया है। मुम्बई बंदरगाह पर लॉट का भाव 55 रूपये किलो के हिसाब से आएगा। जो कि कोलकाता तक पहुंचते प्याज लॉट 65 रुपये किलो तक पड़ेगा। बाजार में सबसे अच्छी किस्म के प्याज का दाम खुदरा बाजार में 150 रुपये किलो के भाव की ओर बढ़ रहा है।

प्याज के दाम और भी बढ़ने की आशंका 

सूत्रों के अनुसार, नासिक थोक बाजार में अच्छी किस्म के प्याज का दाम 5,400 रुपये प्रति 40 किलो तक पहुंचा है जिससे कि खुदरा बाजार में बुधवार को प्याज के दाम 125 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि प्याज के दाम अभी और भी बढ़ेंगें, बाजार में स्थितियां सख्त रह सकती हैं। प्याज के दामों की यह स्थित विकट बनती जा रही है।