Arthgyani
होम > न्यूज > सेंसेक्स उच्चतम रिकॉर्ड

पहली बार सेंसेक्स 40,670 के पार, उच्चतम रिकॉर्ड दर्ज़

शेयर बाज़ार,सप्‍ताह के चौथे दिन शुरुआती मिनटों में ही सेंसेक्‍स 40 हजार 670 के स्‍तर पर पहुंच गया.

अपने उच्चतम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाज़ार,सप्‍ताह के चौथे दिन शुरुआती मिनटों में ही सेंसेक्‍स 40 हजार 670 के स्‍तर पर पहुंच गया. यह सेंसेक्‍स का अब तक का उच्‍चतम स्‍तर है। वहीं निफ्टी ने करीब 50 अंकों की बढ़त के साथ 12 हजार के अहम स्‍तर को पार कर लिया. BSE सेंसेक्स कल बुधवार को पहली बार  40,500 के (Sensex Cross 40,500 level) पार पहुंचा था और अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 221 अंक बढ़कर 40,468 पर बंद हुआ है। NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 44 अंक की तेजी के साथ 11,961 पर बंद हुआ था।

शुरुआती कारोबार में इंडसइंड बैंक के शेयर में करीब 3 फीसदी तक की तेजी रही तो वहीं आईटीसी, एचडीएफसी, एक्‍सिस बैंक और रिलायंस के शेयर भी हरे निशान पर कारोबार करते नजर आए। सबसे अधिक नुकसान टाटा स्‍टील को हुआ। वेदांता, टाटा मोटर्स, ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प और यस बैंक के शेयर लाल निशान पर कारोबार करते देखे गए।

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर ख़त्म होने की उम्मीद ने निवेशकों की आशाओं को नया मोड़ दिया है जिससे दुनियाभर के शेयर बाज़ारों में तेजी आई है। भारतीय शेयर बाज़ार (Indian Stock Market at Record High) पर भी इसका ज़बरदस्त असर देखने को मिला है। इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से अर्थव्यवस्था (Indian Economy Revival) को राहत देने के लिए कुछ और क़दम उठाये जाने के संकेत मिल रहे जिससे निवेशक उत्साहित लग रहे हैं। कल बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स नए शिखर (Sensex at new high) पर पहुंच गया था।
एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाज़ार की तेजी में BSE पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 38 हजार करोड़ रुपये बढ़ गया है। इस तेजी में निवेशकों को पैसा कमाने का बड़ा मौक़ा है। इसके अलावा स्मॉल और मिड कैप कंपनियों के शेयरों में भी ज़ोरदार ख़रीदारी आई है। ग़ौरतलब है कि निफ्टी का ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड 12,103 है।

  • अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर ख़त्म होने की उम्मीद से दुनियाभर के शेयर बाज़ारों में तेजी आई है।
  • वीएम पोर्टफोलियो के हेड विवेक मित्तल ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि वित्त मंत्री की ओर से अर्थव्यवस्था को लेकर राहत के कदम उठाये जाने की उम्मीद में शेयर बाज़ार बहुत उत्साहित है।
  • एक्सपर्ट्स के अनुसार बाज़ार के सेंटीमेंट तेज़ी से सुधार की ओर अग्रसर है।
  • छोटे निवेशकों को इन दिनों बाज़ार का फ़ायदा उठाना चाहिए.
  • सेंसेक्स-निफ्टी के अगले कुछ दिनों में फिर से तेजी के नए शिखर को छूते हुए नजर आने की पूरी उम्मीद है।