Arthgyani
होम > न्यूज > मारुति सुजुकी इंडिया

प्रदूषण नियंत्रण के नए मानकों के साथ मारुति ने पेश की BS-6

मारुति सुजुकी इंडिया ने ईको वैन का बीएस-6 वर्जन शुक्रवार को पेश किया।

मारुति सुजुकी इंडिया ने ईको वैन का बीएस-6 वर्जन शुक्रवार को पेश किया। मारुती का यह बहुउद्देश्यीय वाहन का मॉडल नए उत्सर्जन मानकों को पूरा करता है।

समाचार एजेंसी से ली गयी ख़बरों के अनुसार मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने एक कहा, ”बीएस-6 मानकों वाली ईको से स्वच्छ पर्यावरण को लेकर हमारी प्रतिबद्धता और मजबूत होगी।” यह कंपनी का नौवां मॉडल है, जिसे प्रदूषण नियंत्रण के नए मानकों वाले इंजन के साथ पेश किया गया है।

विदित हो कि मारुति ने ईको को प्रथम बार जनवरी 2010 में पेश किया था। पिछले साल एक लाख से अधिक ईको कारों की बिक्री हुई थी जो  2018 के मुकाबले 36 प्रतिशत अधिक है। इसकी अब तक कुल बिक्री 6.5 लाख इकाई के आंकड़े से ऊपर है। मारुति ईको का इस्तेमाल कमर्शियल कामों के लिए भी होता है जिसकी सबसे बड़ी वजह है इसमें ज्यादा जगह का होना।

मुख्य सन्दर्भ

  • मारुति सुजुकी इंडिया ने ईको वैन का बीएस-6 वर्जन शुक्रवार को पेश किया।
  • यह प्रदूषण नियंत्रण के नए मानकों वाले इंजन के साथ पेश किया गया है।
  • मारुति ने ईको को प्रथम बार जनवरी 2010 में पेश किया था।
  • अप्रैल 2020 से बीएस-6 मानक लागू हो जाएंगे।
  • ईको वैन की कीमत 3.8 – 6.84 लाख रुपये दिल्ली में तथा देश के अन्य भागों में  3.9- 6.94 लाख रुपये के बीच होगी।
  • भारतीय बाजार में मारुति के पोर्टफोलियो में ईको एकमात्र वैन है।

ज्ञात हो कि अप्रैल 2020 से बीएस-6 मानक लागू हो जाएंगे। इसके बाद ऑटो कंपनियों को सिर्फ उत्सर्जन के नए मानकों को पूरा करने वाले मॉडल बेचने की इजाजत होगी।

ईको को मध्यमवर्गीय भारतीय परिवार की जरूरतों को ध्यान में रख कर बनाया गया था जो लंबे समय से देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में शामिल रहा। अभी भारतीय बाजार में मारुति के पोर्टफोलियो में ईको एकमात्र वैन है। 
दिल्ली में ईको वैन के बीएस-6 वर्जन की शोरूम कीमत 3.8 लाख- 6.84 लाख रुपये की बीच होगी। देश के अन्य भागों में इसकी कीमत 3.9लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच होगी।