Arthgyani
होम > न्यूज > प्रिंसिपल मिडकैप फंड

प्रिंसिपल मिडकैप फंड – Principal Mutual Fund की नई स्कीम

प्रिंसिपल मिडकैप फंड का न्‍यू फंड ऑफर (एनएफओ) 20 दिसंबर तक निवेश के लिए खुला है

प्रिंसिपल मिडकैप फंड – यह Principal Mutual Fund की नई स्कीम है। प्रिंसिपल मिडकैप फंड का न्‍यू फंड ऑफर (एनएफओ) 20 दिसंबर तक निवेश के लिए खुला है। इस स्कीम में मुख्य रूप से मिडकैप शेयरों में निवेश किया जायेगा। शेयर मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से यह 101 से 250 पायदान में आते हैं। ET के अनुसार इस स्कीम का प्रबंधन रवि गोपालकृष्णन और सुधीर केडिया मिलकर करेंगे।

प्रिंसिपल मिडकैप फंड में दो खास फीचर ‘स्मार्ट’ और ‘माई गेन’ हैं। फंड हाउस के अनुसार, स्मार्ट फेसिलिटी के जरिये निवेशक प्रिंसिपल मिडकैप फंड में चार बराबर-बराबर किस्तों में अपने निवेश को धीरे-धीरे लगा सकते हैं। केवल 25 फीसदी एप्लीकेशन मनी को प्रिंसिपल मिडकैप फंड में अपफ्रंट निवेश किया जा सकता है। बाकी की 75 फीसदी रकम प्रिंसिपल कैश मैनजमेंट में निवेश की जाती है।

स्मार्ट फेसिलिटी

यूनिट के अलॉटमेंट की तारीख से अगर बेंचमार्क इंडेक्स में 3 फीसदी की गिरावट आती है तो स्मार्ट फेसिलिटी एक्टिव हो जाती है। 25 फीसदी का शुरुआती निवेश अपने आप प्रिंसिपल मिडकैप फंड में शिफ्ट कर दिया जाता है अन्यथा महीने के अंत में प्रिंसिपल कैश मैनेजमेंट फंड से प्रिंसिपल मिडकैप फंड में स्विच किया जाता है। कुल मिलाकर यह सुविधा मार्केट टाइमिंग के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

माई गेन’ फेसिलिटी

यह निवेशक को टारगेट किए गए रिटर्न को सेट करने में सहायता प्रदान करता है और टारगेट हासिल कर लेने पर ऑटो ट्रिगर एक्टिवेट हो जाता है।  इसकी मदद से बढ़ी हुई रकम को निवेशक अपनी पसंद के दूसरे फंड में लगा सकते हैं।

एक नजर में स्कीम

बेंचमार्क : निफ्टी मिडकैप 100 टीआरआई
एक्जिट लोड : 365 दिनों के भीतर भुनाने पर 1 फीसदी
कैटेगरी : इक्विटी मिडकैप
प्लान : ग्रोथ, डिविडेंड

कितना निवेश करें

नए निवेशक इसमें मिनिमम एप्लीकेशन अमाउंट 5,000 रुपये के साथ निवेश कर सकते हैं। एनएफओ के दौरान उपलब्ध स्मार्ट प्लान में 25,000 रुपये से निवेश की जा सकती है। वही न्यूनतम राशि 500 रुपये की 12 इंस्टॉलमेंट के साथ आप सिस्टेमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान ले सकते हैं।
न्यूनतम 1000 रुपये की 6 इंस्टॉलमेंट के साथ सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान और रेगुलर विदड्रॉल प्लान में न्यूनतम 500 रुपये की 6 इंस्टॉलमेंट के साथ निवेश की जा सकती है।

निवेश शुरू करने का अच्छा समय है

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार कई म्यूचुअल फंड एडवाइजर यह सलाह दे रहे हैं कि यह मिडकैप सेगमेंट में निवेश शुरू करने का अच्छा समय है क्योंकि इसकी वैल्यूएशन काफी आकर्षक हैं। इस समय मिडकैप सेगमेंट में तमाम शेयर किफायती दामों में ट्रेड कर रहे हैं। लिहाजा, इस समय फंड हाउसों का मिडकैप स्कीमों को लाने का सार्थक कारण है।

ज़रूरी सलाह

  • खुदरा निवेशकों को नई स्कीम पर दांव लगाने की जरूरत नहीं है।
  • निवेशक पहले से स्थापित स्कीमों में पैसा लगाएं।
  • निवेशकों को हमेशा मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड वाली स्कीमों को चुनना चाहिए।
  • नई स्कीम में जब तक कुछ खास नहीं हो उसमें निवेश नहीं करना चाहिए।