Arthgyani
होम > न्यूज > टेक्नोलॉजी > टाटा मोटर्स 

बंद होने के कगार पर है टाटा नैनो

9 महीने में बिकी सिर्फ एक नैनो कार

लखटकिया कार के नाम से मशहूर टाटा मोटर्स की नैनो बंद होने के कगार पर है| टाटा मोटर्स ने बीते 9 महीने में कम कीमत वाली नैनो कार की एक भी इकाई  का  उत्पादन नहीं किया है।गौरतलब है कि कंपनी ने इस वर्ष फरवरी में केवल एक कार की बिक्री की है। हालांकि टाटा मोटर्स ने अभी तक आधिकारिक रूप से इस मॉडल को बंद करने के बारे में कोई घोषणा नहीं की है।

विदित हो कि कंपनी अब तक कहती रही है कि नैनो के भविष्य को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है। कार उत्पादन की योजना मांग, पहले के बचे भंडार और नियोजित दक्षता पर आधारित है।देश की सर्वप्रमुख न्यूज़ एजेंसी पीटीई में की खबर के अनुसार, कंपनी की शेयर बाजार को दी गई सूचना के अनुसार इस साल सितंबर में घरेलू बाजार में नैनो का उत्पादन और बिक्री नहीं हुई। यह लगातार नौवां महीना है जब टाटा मोटर्स ने नैनो की एक भी इकाई का उत्पादन नहीं किया। सूचना के अनुसार फरवरी में मात्र एक इकाई बेचने के बाद कंपनी ने अब तक एक भी नैनो कार नहीं बेची है।

 अप्रैल 2020 से बंद हो सकता है नैनो का उत्पादन:

बता दें कि नैनो को बाजार में मार्च 2009 में पेश किया गया था। उस समय शुरुआती मॉडल की कीमत एक लाख रुपए थी। इसे आम लोगों की कार के रूप में पेश किया गया था|किंतु इसकी बिक्री लगातार घटती रही। पिछले साल पिछले साल जनवरी-सितंबर के दौरान टाटा मोटर्स ने घरेलू बाजार में 297 इकाई का उत्पादन किया जबकि 299 कार की बिक्री की है|bs-6 के मानकों पर खरा न उतरना भी नैनो के लिए एक बड़ी चुनौती रही| टाटा मोटर्स की भारत चरण-6 के तहत कड़े उत्सर्जन मानकों और अन्य सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने के लिए रतन टाटा के सपनों की कार में और निवेश की योजना नहीं है।कंपनी अधिकारियों ने संकेत दिया कि नेनो का उत्पादन और बिक्री अप्रैल 2020 से बंद होगी।