Arthgyani
होम > न्यूज > सोने पर आयात शुल्क

बजट 2020: सोने के आयात पर शुल्क दर को कम किये जाने की पेशकश

आगामी बजट में सोने पर आयात शुल्क में कटौती का प्रस्ताव वाणिज्य मंत्रालय की ओर से आया है।

सोने के आयात पर शुल्क दर को कम किये जाने की पेशकश की जा रही है आगामी बजट में सोने पर आयात शुल्क में कटौती का प्रस्ताव वाणिज्य मंत्रालय की ओर से आया है।  रत्न एवं आभूषण क्षेत्र में विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वाणिज्य मंत्रालय ने ये प्रस्ताव पेश की हैअमरउजाला से ली गयी ख़बरों के अनुसार वित्त मंत्रालय को सुझाव देते हुए अपने बजट प्रस्ताव में वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि आयात शुल्क में  कटौती की जानी चाहिए।

विदित हो कि पिछले बजट में सरकार ने सोने पर आयात शुल्क बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया था, जिसे अब कम किये जाने की मांग वाणिज्य मंत्रालय  ने रखी है। रत्न एवं आभूषण निर्यात उद्योग ने आगामी बजट में आयात शुल्क घटाकर 4 फीसदी करने की मांग की है। इससे पहले दिसंबर, 2019 में भी  सोने के आयात में गिरावट आई थी। आंकड़ों के अनुसार जो नवंबर में सोने के आयात 152 टन रहा था  परन्तु दिसंबर में घटकर 39 टन पर आ गया।

सोना आयात में कमी का प्रभाव

सोना आयात में कमी से अप्रैल-नवंबर अवधि में देश के व्यापार घाटे को कम कर 106.84 अरब डॉलर पर लाने में मदद मिली है। पिछले साल की समान अवधि में व्यापार घाटा 133.74 अरब डॉलर था। जुलाई, 2019 से ही सोने के आयात में भारी कमी देखने को मिल रही है। हालांकि, अक्तूबर में सोने का आयात 5 फीसदी बढ़कर 1.84 अरब डॉलर और नवंबर में 6.6 फीसदी की वृद्धि के साथ 2.94 अरब डॉलर का रहा था।
सोना आयात  में कमी का प्रभाव आभूषणों के निर्यात पर भी पड़ा है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-नवंबर अवधि में रत्न एवं आभूषण निर्यात करीब 1.5 फीसदी घटकर 20.5 अरब डॉलर रहा है। देश का सोना आयात 2018-19 की समान अवधि में 3 फीसदी घटकर 32.8 अरब डॉलर रहा था।

पिछले बजट में बढाई गयी थी आयात शुल्क

ज्ञात रहे देश में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-नवंबर अवधि में 20.57 अरब डॉलर का सोने का आयात किया गया। यह आंकड़ा 2018-19 की समान अवधि के 22.16 अरब डॉलर के मुकाबले करीब 7 फीसदी कम रहा। सोना आयात का व्यापार घाटा और चालू खाता घाटे (कैड) पर नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए सरकार ने पिछले साल बजट में आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया था।
सालाना आधार पर भारत 800 से 900 टन सोने का आयात करता है। मौजूदा रिकॉर्ड में भारत सबसे बड़ा सोना आयातक देश है। गौरतलब है कि आगामी बजट 2020 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2020 को पेश करेंगी।  ये वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के लिए दूसरी बार है जब वो बजट पेश करने जा रही हैं।