Arthgyani
होम > व्यक्तिगत निवेश > बिमा क्या है ? और बिमा के प्रकार

बिमा क्या है ? और बिमा के प्रकार

बिमा / इन्शुरन्स (Insurance) के प्रकार

बिमा / इन्शुरन्स भविष्य में होने वाले संभावित नुकसान के बदले में आवधिक भुक्तान का वादा है । बिमा / इन्शुरन्स व्यक्ति या कंपनी के वित्तीय सुरक्षा के लिए ज़रूरी है। बिमा / इन्सुरेंस करने की प्रक्रिया के अंतर्गत बिमा कंपनी और बिमाकृत के बीच एक समझौता होता है, जहाँ कुछ नियमो और शर्तो की चर्चा होती है। पॉलिसीधारक, बिमा कंपनी को निर्धारित राशि देता है जिसे ‘प्रीमियम’ कहा जाता है। अगर पॉलिसीधारक को इन्सुरन्स पॉलिसी में उल्लेखित कोई भी नुकसान होता है, जैसे- कार दुर्घटना या फिर घर में आग लगने की वजह से संपत्ति का नुकसान, तो वह बिमा कंपनी को नुकसान की भरपाई के लिए दवा कर सकता है।

बिमा / इन्शुरन्स (Insurance) के प्रकार:

जीवन बिमा योजना (Life Insurance policy)

जीवन बिमा योजना में एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके पॉलिसी (Policy) किये हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर, पॉलिसी (Policy) के नॉमिनी (nominee) को उसके नियमों और शर्तों (Terms and Condition) के अनुसार पैसे दिए जाते हैं। नॉमिनी (nominee), पॉलिसीहोल्डर का कोई भी क़रीबी व्यक्ति / रिश्तेदार हो सकता है।

दुर्घटना बिमा योजना ( Accidental Insurance Policy)

दुर्घटना बिमा योजना में भी एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके, पॉलिसीहोल्डर को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने पर, किये हुए पॉलिसी के नियमों और शर्तों (Terms and Condition) के अनुसार हस्पताल का खर्चा या मृत हो जाने पर धनराशी दी जाती है।

चिकित्सा और स्वास्थ्य बिमा योजना (Medical and Health Insurance)

चिकित्सा और स्वास्थ्य बिमा योजना में भी आप एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके पॉलिसी किये हुए व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी सभी मामलों में, जैसे किसी बीमारी के कारण अस्पताल में दाखिला, दवाइयों का खर्चा, ऑपरेशन का खर्चा अादि बिमा कंपनी करती है।

वाहन बिमा योजना (Vehicle Insurance)

अगर आपके पास अपनी कार, मोटर साइकल या कोई अन्य वाहन है तो वाहन बिमा योजना आपके लिए जरूरी है। इस प्रकार की बिमा योजना आपके गाड़ी के दुर्घटना या चोरी हो जाने पर मददगार साबित होती हैं।

घर का बिमा (Home Insurance)

घर का बिमा या Home Insurance में जो बिमा किया जाता है उसमें आपके घर के इमारत के सामान और संरचना (Structure) के अनुसार पॉलिसी बनायी जाती है। इसमें बिमा कंपनी घर का या घर के सामान के नुकसान होने पर खर्च वहन करती है।

यदि आप भविष्य की अनिश्चित्ता से डरते है और अपने परिवार, व्यापार को आपातकालीन स्तिथि में वित्तीय रूप से सुरक्षित रखना चाहते है तो आप इन विभिन्न प्रकार के इंस्युरेन्स योजना का लाभ उठा सकते हैं।