Arthgyani
होम > म्यूच्यूअल फंड > म्‍यूचुअल फंड

बेहतरीन म्‍यूचुअल फंड का चयन कैसे करें,आइये जानें

कुछ खास बातों पर ध्यान देकर आप बेहतरीन चुनाव कर सकते हैं

आप जब भी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने की सोचते हैं तो पहला प्रश्न यही उठता है किसमें निवेश करें। बेहतरीन म्‍यूचुअल फंड का चुनाव कैसे किया जाये यह उलझन ही ज़्यादा होती है। आपको बता दें कि म्‍यूचुअल फंड के जरिए निवेश करने में रिस्‍क कम रहता है और चूंकि इसका प्रबंधन प्रोफेशल फंड मैनेजर्स करते हैं तो इसलिए रिटर्न भी इसमें बेहतर मिलता है।

यह समझना बहुत ज़रूरी है की अच्‍छे रिटर्न पाने के लिए कौन से म्‍यूचुअल फंडों का चयन कैरें? कम जोखिम में अच्‍छा रिटर्न देने वाला फंड कौन सा होगा? दरअसल, म्‍यूचुअल फंडों के चयन के कुछ पैमाने होते हैं जिसे जानने की जरुरत है।

कुछ ख़ास बातों पर ध्यान देकर आप बेहतरीन चुनाव कर सकते हैं

तुलना करके परफॉमेंस चेक करें

पहले जब आप निवेश के लिए कोई फंड चुन रहे हों तो यह देख लें कि उसी कैटेगरी के दूसरे फंडों की तुलना में उसका प्रदर्शन कैसा रहा। इसके लिए 1,3 और पांच साल का पैमाना चुनें। अगर आपने लार्ज कैप फंड चुना है तो उसकी तुलना सिर्फ लार्ज कैप फंडों से ही करें। अगर आपने 10 फंडों की तुलना की है तो उनमें से सिर्फ टॉप 2 का ही चयन निवेश के लिए करें।

बेंचमार्क की तुलना करें

हर म्‍यूचुअल फंड का एक बेंचमार्क होता है। म्‍यूचुअल फंड के बेंचमार्क में प्रदर्शन कैसा रहा ज़रूर देखें। उदाहरण के तौर पर स्‍मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड का बेंचमार्क NSE स्‍मॉल कैप इंडेक्‍स हो सकता है। ध्‍यान देने वाली बात यह है कि अपने बेंचमार्क की तुलना में उस खास म्‍यूचुअल फंड का प्रदर्शन कैसा रहा है तो उसका चयन किया जा सकता है।

निवेश की राशि और समय

आप पहली बार म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं तो एक बात विचार करने योग्‍य है कि आप कितन समय के लिए निवेश कर रहे हैं। यदि आपके पास निवेश के लिए अधिक राशि है एवं इसे आप 6 से 7 वर्ष के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको इनकम फंड्स के बजाय इक्विटी फंड्स में निवेश करना चाहिए।