Arthgyani
होम > न्यूज > वित्त समाचार > बैंकिंग फ्रॉड से बचें -ICICI

बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड से बचें – आईसीआईसीआई बैंक

बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड से बचने और सजग रहने की आईसीआईसीआई बैंक की सलाह

आये दिन बैंकिंग फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भोलीभाली जनता से लेकर बहुत पढ़े लिखे लोग भी कई बार सिर्फ जल्दबाज़ी में धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं। इस बात से बैंकिंग सेक्टर भी परेशान है। ऐसे में ICICI बैंक ने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी से सजग रहने को कहा है। बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने ग्राहकों को सचेत किया है। ICICI बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए बताया कि पैसे प्राप्त करने के लिए कभी पिन की आवश्यकता नहीं होती। अगर आपसे कोई पैसे रिसीव करने के लिए पिन मांगे तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। बैंक ने कहा कि किसी भी प्रकार की शंका होने पर अलर्ट हो जाएँ ,ताकि आपका पैसा संदिग्ध और धोखाधड़ी के गतिविधियों से सुरक्षित रह सके। बैंक ने लोगों को धोखाधड़ी से बचने के कुछ सुझाव भी दिए हैं।  ICICI बैंक ने अपने ट्वीट के द्वारा अपने ग्राहकों को किसी भी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से पहले कुछ स्टेप्स फॉलो करने को कहा है।

रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले महत्वपूर्ण स्टेप्स

  • पिन डालने से पहले रुकें-ICICI बैंक के मुताबिक, पैसे प्राप्त करने के लिए आए रिक्वेस्ट पर पिन डालने से पहले सोचें. अगर आपके पास ऐसा रिक्वेस्ट आए तो समझ जाएं कि यह फ्रॉड रिक्वेस्ट है.
  • पैसे रिसीव करने लिए अपना पिन क्यों डालें-बैंक का कहना है कि बैंक ग्राहकों से पैसे रिसीव करने के लिए पिन नहीं मांगता. पैसे प्राप्त करने के लिए पिन क्यों डालें.
  • कार्रवाई करें-बैंक ट्वीट के अनुसार पैसे रिसीव करने का रिक्वेस्ट आने पर सोच समझकर कदम उठाएं. अगर आपको लगता है कि ये संदिग्ध रिक्वेस्ट है तो आप रिक्वेस्ट को रद्द कर दें. ऐसा करने से आप अपना अकाउंट सुरक्षित रख पाएंगे.
  • कभी भी इन्टरनेट बैंकिंग के लिए साइबर कैफ़े या किसी अनजान व्यक्ति का लैपटॉप यूज़ न करें’.
  • अपनी बैंकिंग संबंधित किसी भी जानकारी को किसी और के मोबाइल से इस्तेमाल ना करें.

ICICI बैंक ने कहा कि ग्राहक इस मैसेज को सभी लोगों से शेयर करें ताकि वे फ्रॉड मनी ट्रांसफर रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं करें.