Arthgyani
होम > न्यूज > भरोसा सेविंग्स अकाउंट

सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को पूरा करेगा भरोसा बचत खाता

500 रुपये के बैलेंस में 5 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर

भरोसा बचत खाता भारतीय बैंकिंग सेक्टर में विशेष स्थान रखेगा, क्योंकि यह उपयोगकर्ता की जरूरत पर आधारित है। यह लाखों उपभोक्ताओं को औपचारिक बैंकिंग से जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है। यह आसान, सुलभ एवं सुविधाजनक बैंकिंग समाधानों के वर्तमान संग्रह में एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति है। इसका उद्देश्य सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को पूरा करना है।बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुब्रता बिस्वास ने ये  जानकारी एयरटेल पेमेंट्स बैंक के भरोसा बचत खाता शुरू करने के अवसर पर दी।

आपको बता दे कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने ‘भरोसा सेविंगस अकाउंट’ (Bharosa Savings Account) की शुरुआत कर दी है। इस अकाउंट के खाताधारक (Accountholder) को मात्र 500 रुपये के मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) रखने पर भी 5 लाख रुपये तक का पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलेगा।इसके अलावा यदि खाताधारक को सरकार से ​सब्सिडी मिलती है और वो इस खाते में ट्रांसफर करते हैं तो एयरटेल पेमेंट्स बैंक उन्हें हर ट्रांजैक्शन पर कैशबैक भी देगा।

बैंक के अनुसार भरोसा को बाजार के शोध के बाद डिज़ाईन किया गया है। इस खाता का उद्देश्य एयरटेल पेमेंट्स बैंक का उद्देश्य औपचारिक बैंक के उपयोग एवं बैंक खाते द्वारा विनिमयों को बढ़ावा देना है। इसका मकसद है कि इस अकाउंट के माध्यम से उन लोगों को भी बैंकिंग सुविधांए मुहैया हो सके जो अभी तक बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं या उन तक बैंकिंग सुविधाएं की पहुंच कम है। कंपनी ने कहा है कि वो भरोसा अकाउंट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार के​ विजन में अपना योगदान करना चाहती है।

भरोसा सेविंग्स एकाउंट के खाताधारक भारत में 6,50,000 से ज्यादा एईपीएस इनेबल्ड आउटलेट्स पर नकद पैसे निकाल सकेंगे, बैलेंस चेक कर सकते हैं एवं मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकेंगे।विदित हो कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत में अपना परि‍चालन शुरू करने वाला पहला पेमेंट्स बैंक था। यह ग्राहकों को भारत के सभी राज्यों में 500,000 से अधिक बैंकिंग प्‍वॉइंट्स के नेटवर्क द्वारा सुविधाजनक डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।इस खाते में ग्राहको को हर महीने कम से कम ह 1 डेबिट ट्रांजेक्शन करना अनिवार्य होगा। भरोसा सेविंग्स अकाउंट पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक अकाउंट की तरह 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा।