Arthgyani
होम > न्यूज > वित्त समाचार > लॉन्ग टर्म होम लोन

एसबीआई(SBI) लायेगा टीजर लोन

भारतीय स्टेट बैंक होम लोन

एसबीआई(SBI) अपने ग्राहकों को टीजर लोन देने की तैयारी में जुटी है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया कि आरबीआई से अनुमति मिलने के बाद बैंक इस दिशा में आवश्यक कदम जल्द उठायेगा।भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एक ऐसा लॉन्ग टर्म होम लोन प्रॉडक्ट लाना चाहता है, जो शुरुआत में फिक्स्ड इंट्रेस्ट रेट वाला हो और बाद में फ्लोटिंग इंट्रेस्ट रेट्स में कन्वर्ट हो जाए।

बता दे कि एस बी आई की ये पहल ऐसे समय आई है जब रिजर्व बैंक ने बैंकों को सभी रिटेल लोन फ्लोटिंग रेट्स पर शिफ्ट करने का आदेश दिया है। फ्लोटिंग रेट्स एक्सटर्नल बेंचमार्क्स जैसे रेपो रेट के जरिए तय होंगे। रेपो रेट वह रेट है, जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है।इस वक्त रेपो रेट 9 साल के निचले स्तर 5.40 फीसदी पर आ गई है। रजनीश कुमार ने कहा कि अभी इस बारे में स्पष्टता की कमी है कि बैंक फिक्स्ड रेट वाले लोन प्रॉडक्ट को फ्लोटिंग रेट्स पर कैसे शिफ्ट कर सकते हैं।इस बारे मे आर बी आई(RBI) से आव्श्यक दिशा निर्देश लिये जा रहे हैं।रेपो रेट के उतार-चढ़ाव के बारे में बात करते हुए एसबीआई चेयरमैन ने कहा कि कुछ खरीदार अपने लोन रेट्स फिक्स्ड रखना चाहते हैं। ऐसे खरीदारों को ध्यान में रखकर बैंक फिक्स्ड-फ्लोटिंग प्रॉडक्ट की पेशकश कर सकता है। जहां ब्याज दर शुरुआती 5 या 10 सालों के लिए फिक्स्ड रहे और उसके बाद फ्लोटिंग हो जाए।

एसबीआई इसके पूर्व भी ऐसी पहल कर चुका जिसे तात्कालीन नियामक संस्थाओ ने विफल बताया था। टीजर लोन फिक्स्ड और फ्लोटिंग का काम्बिनेशन होने के कारण आकर्षक होते हैं। हालाकि रिजर्व बैंक ऐसे लोन का विरोध करता रहा है।आरबीआई ने 2010 मे एक सर्कुलर जारी कर इस लोन का कडा विरोध किया था।