Arthgyani
होम > न्यूज > भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के शेयरों को खरीदना फायदेमंद

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के शेयरों को खरीदना फायदेमंद

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के शेयरों मे बढ़ोतरी

भारतीय शेयर बाज़ार मे इलेक्ट्रॉनिक्‍स की तिमाही मे काफी ऊठा पटक रही। क्यो की यह कंपनी रक्षा बलों को उपकरणों की पूर्ति पूरी करती है, इसलिए कंपनी के ऑर्डर और प्रोजेक्‍ट पूरा होने की डेडलाइन पर असमंजस रहता है। हालांकि, शेयर बाजार इस तरह की कंपनिया बिलकुल भी पसंद नहीं करता है जो कंपनियां कमाई का मौका गँवा देती हैं। यही कारण है कि इन कंपनियों के तीन महीने का परिणाम देख के लोगों की प्रतिक्रिया बदल गई है। लेकिन विश्‍लेषकों का कहना है कि इसे लेकर चिंता की कोई बात नहीं है।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की 2019-20 मे आमदनी अच्छी रही थी। 2019 मे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन लोक सभा चुनाव मे सप्लाई के कारण इस कंपनी की कमाई मे 38प्रतिशत तक उछाल आया था। दूसरी ये थी कि कॉर्पोरेट टैक्स की दर मे भी कटौती की थी। रेट कट के चलते  2018-19 की दूसरी तिमाही में बाकी कंपनियों ने बहुत अच्छा मुनाफा कमाया था।  लेकिन  भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स अच्छी कमाई नहीं कर पायी थी।

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने आरएंडडी पर बढ़ाया खर्च

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने अपने आरएंडडी (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) मे सुधार किया है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने आरएंडडी के लिए खर्चे मे इजाफा किया है। 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 प्रतिशत कर दिया है। 

 भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने भविष्य को ध्यान मे रखते हुए आरएंडी के खर्च मे बढ़ोतरी की है। इसके चलते कंपनी को विविध विभागों मे काम करने का अच्छा मौका मिलेगाइन विभागों में सर्विलांस रडार, कम्‍यूनिकेशन इक्विपमेंट, इलेक्‍ट्रॉनिक वारफेयर प्रोडक्‍ट, होमलैंड सिक्‍योरिटी इत्‍यादि शामिल हैं. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स का प्रवेश गैर रक्षीय क्षेत्र और ईवीएम की सप्‍लाई में भी हो गई है। 

विश्लेषकों की राय

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने 2019-20 की पहली छमाही में बहुत अच्‍छा प्रदर्शन किया है। इस कंपनी का अच्छा प्रदर्शन देखते हुए इस कंपनी को 9,000 करोड़ रुपये के नए ऑर्डर मिले हैं। फिलहाल की परफॉरमेंस को देखते हुए दूसरी छमाही मे ये कंपनी कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाएगी।  अभी की परफॉरमेंस के मुताबिक भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को 3,000 से 4,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिलने की संभावना है। 

लेकिन जिस तरह की कंपनी की परफॉरमेंस रही हैं गत दिनों मे उसको ध्यान मे रखते हुए कंपनी की आने वाले समय मे अच्छी कमाई करने की संभावना हैकंपनी को करीब 56,000 करोड़ रुपये के आर्डर मिलने की संभावना है भविष्य मे, यह उसके सालाना रेवेन्‍यू का करीब पांच गुना है

फिलहाल कंपनी के शेयरों में काफी गिरावट देखने को मिली है। कंपनी बहुत हद तक उचित दामों तक पहुँच गई है। बहुत लम्बे समय से निवेशक इस मौके के इंतज़ार मे थे27 में से 18 विश्‍लेषक इस शेयर को खरीदने के पक्ष मे हैं जबकि 5 ने इस को रोक के रखने के लिए बोला है  सिर्फ 4 विश्‍लेषक का सुझाव है कि इसे बेचना ही उचित होगा।