Arthgyani
होम > न्यूज > सैमसंग इंडिया

भारत में दोबारा शुरू होगा टीवी मैन्युफ़ैक्चरिंग – सैमसंग इंडिया

सैमसंग इंडिया, भारत का सबसे बड़ा टेलिविज़न ब्रैंड दोबारा शुरू होने जा रहा है।

पिछले साल अक्टूबर से बंद पड़ा सैमसंग इंडिया, भारत का सबसे बड़ा टेलिविज़न ब्रैंड दोबारा शुरू होने जा रहा है। तक़रीबन एक साल बाद भारत टेलिविज़न प्रॉडक्शन वियतनाम से वापस भारत ला रही है। नवभारत टाइम्स के अनुसार दो सीनियर इंडस्ट्री ऑफिसर ने बताया कि सरकार के महत्वपूर्ण कंपोनेंट ओपन सेल टेलिविज़न पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी हटाने के बाद कंपनी ने यह फैसला किया है।

पिछले साल सरकार ने ओपन सेल टेलिविज़न पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी लागू की थी, जिसके बाद कंपनी ने फ्री ट्रेड अग्रीमेंट (FTA) के तहत वियतनाम प्लांट से तैयार टीवी सेट का आयात करना शुरू कर दिया था। अब भारत फिर से अपने चेन्नेई  प्लांट को शुरू करने पर भी विचार कर रही है जिसके तहत सितंबर में केंद्र ने ओपन सेल पर पांच पर्सेंट ड्यूटी हटा दी है। ड्यूटी हटने के बाद मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी (MeitY) के वरिष्ठ अधिकारियों ने सैमसंग इंडिया और उसके डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर पीटर से कई बार मुलाक़ात की। दरअसल सरकार ड्यूटी हटने के बाद सैमसंग इंडिया का प्लान जानना चाहती थी।

एक नज़र में महत्वपूर्ण बिंदु

  • भारत का सबसे बड़ा टेलिविज़न ब्रैंड सैमसंग इंडिया दोबारा शुरू होने जा रहा है।
  • पिछले साल सरकार के ओपन सेल टीवी पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी लागू करने के बाद से कंपनी बंद थी।
  • सरकार के ओपन सेल टीवी पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी हटाने के बाद कंपनी ने यह फैसला किया है।
  • सितंबर में केंद्र ने ओपन सेल पर पांच पर्सेंट ड्यूटी हटा दी है।
  • सैमसंग भारत की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर डिक्सन टेक्नोलॉजीज से डील साइन करने वाली है।
  • कंपनी शुरुआत में 32, 43, 50 और 55 इंच के हाई डेफिनेशन और स्मार्ट टीवी का उत्पादन करेगी।
  • सरकार इस डील के माध्यम से टीवी सेट के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना चाहती है।
  • इस डील से इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में रोज़गार के अवसर भी बढ़ेंगे।

ख़बर है कि दक्षिण कोरिया की बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग भारत की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर डिक्सन टेक्नोलॉजीज से डील साइन करने वाली है। सूत्रों ने बताया कि समझौते के तहत डिक्सन 55 इंच तक के टीवी सेट का उत्पादन करेगी, जिसकी देश के टेलिविज़न मार्केट में 85 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी है।  इस डील में दोनों ही पक्षों  को फ़ायदा होगा। जहाँ एक तरफ़ सरकार इसके माध्यम से टीवी सेट के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना चाहती है। वहीँ सैमसंग को सप्लाई चेन को बेहतर तरीके से संभालने और लॉजिस्टिक कॉस्ट घटाने में मदद मिलेगी। घरेलू उत्पादन और FTA इंपोर्ट की लागत में कोई अंतर नहीं है।’

डिक्सन शाओमी, पैनासोनिक और सैन्यो के लिए टीवी बनाती है। वह अपने तिरुपति प्लांट में सैमसंग के टीवी का उत्पादन करेगी। एग्जिक्यूटिव ने बताया कि कंपनी शुरुआत में 32, 43, 50 और 55 इंच के हाई डेफिनेशन और स्मार्ट टीवी का उत्पादन करेगी। डिक्सन पहले से सैमसंग की सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन का उत्पादन करती है।