Arthgyani
होम > न्यूज > शेयर बाजार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव, शेयर बाजार बंद

मंगलवार से पूर्ववत कारोबार करेगा शेयर बाजार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतदान होने के कारण देश की आर्थिक राजधानी मुंबई स्थित शेयर बाजार और कमोडिटी वायदा बाजार में दैनिक कारोबार बंद है। हालांकि शाम के सत्र के दौरान कमोडिटी वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज इंटरनेशनल कमोडिटी के कारोबार के लिए खुला रहेगा। घरेलू शेयर बाजार और कमोडिटी वायदा बाजार में मंगलवार से पूर्ववत कारोबार चलेगा।

बता दें महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के चलते सोमवार को बंबई शेयर बाजार (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) बंद हैं|विदेशी मुद्रा बाजार और जिंस बाजार भी नहीं खुलेंगे| शाम के सत्र में कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग होगी| बीएसई और एनएसई ने अलग-अलग शेयर बाजार बंद रहने की जानकारी दी| उन्होंने बताया,21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के चलते कैपिटल मार्केट, फ्यूचर एंड आप्शंस और करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में इस दिन छुट्टी रहेगी|

शुक्रवार को 11,661.85 के स्तर पर बंद हुआ था मार्केट

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 246.32 अंक यानी 0.63 फीसदी की बढ़त के बाद 39,298.38 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी 75.50 अंक यानी 0.65 फीसदी की बढ़त के बाद 11,661.85 के स्तर पर बंद हुआ। यस बैंक, कोल इंडिया, मारुति, ग्रासिम, नेस्ले इंडिया, पावर ग्रिड, बीपीसीएल, एल एंड टी और टाइटन के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं गिरावट वाले दिग्गज शेयरों की बात करें, तो इनमें जी लिमिटेड, टाटा मोटर्स, सिप्ला, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, आईओसी और बजाज फिन्सर्व के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

रिलायंस का शेयर 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। आज रिलायंस के तिमाही नतीजे भी आने हैं। शुक्रवार को रिलायंस का शेयर 1,404 के स्तर पर खुला और 19.50 अंक यानी 1.40 फीसदी की बढ़त के बाद यह 1,416 के स्तर पर बंद हुआ। सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो शुक्रवार को मीडिया के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें एफएमसीजी, फार्मा, ऑटो, मेटल, पीएसयू बैंक और रियल्टी शामिल हैं।

विदित हो कि हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में भी विधानसभा और लोकसभा की कई सीटों पर उपचुनाव के लिए आज (सोमवार) को मतदान चल रहा है।