Arthgyani
होम > बाजार > रिलायंस रिटेल का मूल्य @34 अरब डॉलर

रिलायंस रिटेल का मूल्य @34 अरब डॉलर

रिलायंस रिटेल 34 अरब डॉलर की कंपनी बनी

मुकेश अंबानी द्वारा संचालित कंपनियों के अच्छे दिन जारी हैं|रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद अब रिलायंस रिटेल का मुनाफा उद्योग जगत की सुर्ख़ियों में शामिल है|रिलायंस ग्रुप द्वारा संचालित कंपनी रिलायंस रिटेल 34 अरब डॉलर (करीब 2.4 लाख करोड़ रुपए) की कंपनी बन गई है। विदित हो कि रिलायंस रिटेल देश के सबसे बड़े सुपर मार्केट स्टोर्स और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स आउटलेट्स चेन का संचालन करती है।

शेयर स्वैप से हुआ मुल्यांकन:

काबिलेगौर है कि कंपनी का यह मूल्य इसके शेयरधारकों के लिए लाई गई एक प्रस्तावित शेयर अदला-बदली (शेयर स्वैप) योजना में लगाया गया है। रिलायंस रिटेल के अनुसार कंपनी ने 2006 और 2007 में एंप्लाईजी स्टॉक ऑप्शंस योजना के तहत अपने कर्मचारियों को कुछ शेयर दिए थे। ये कर्मचारी कंपनी से शेयरों को बेचने आग्रह कर रहे थे|जिसके लिए वे कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट करने का अनुरोध भी कर रहे थे। लेकिन कंपनी को अभी शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की कोई योजना नहीं है। इसलिए यह शेयर स्वैप योजना लाई गई है। 23 जनवरी को प्रस्तावित रिलायंस रिटेल के शेयरधारकों की एक बैठक में इसे मंजूरी दी जा सकती है।

रिलायंस रिटेल के शेयर धारकों को RIL के शेयर:

रिलायंस रिटेल की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए प्रस्ताव के अनुसार कंपनी के शेयरधारकों को हर चार शेयर के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) का एक शेयर मिलेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड है| आरआईएल का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 9,60,991.56 करोड़ रुपए है। पिछले साल 1.3 लाख करोड़ रुपए की कुल बिक्री करने वाली रिलायंस रिटेल अभी शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं है|बता दें रिलायंस रिटेल का यह मूल्य एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड से करीब दोगुना है।जबकि टेस्को का मूल्य 32 अरब डॉलर है।

ये भी जानीये:

रिलायंस रिटेल में रिलायंस रिटेल वेंचर्स की 99.95 फीसदी हिस्सेदारी है।जबकि 0.05 फीसदी हिस्सेदारी कर्मचारियों को दी गयी है। आरआईएल ने अगस्त में कहा था कि वह अगले पांच साल में रिलायंस रिटेल को शेयर बाजार पर लिस्ट कर सकती है। पिछले साल रिलायंस रिटेल ने कुल बिक्री 1.3 लाख करोड़ रुपए की दर्ज की थी। इसके देशभर में 10,901 स्टोर हैं।