Arthgyani
होम > न्यूज > भारत के वन्य क्षेत्र मे हुई कई किलोमीटर की बढ़ोतरी

भारत के वन्य क्षेत्र मे हुई कई किलोमीटर की बढ़ोतरी

वन क्षेत्र मे हुई वृधि

केंद्र सरकार ने वन क्षेत्र की स्थिति रिपोर्ट 2020 के अनुसार बताया है कि इस रिपोर्ट के मुताबिक, देश में पिछले दो वर्षों में कुल पेड़, वन्य क्षेत्र काफी वर्ग किलोमीटर तक बढ़ा है। वनक्षेत्र बढ़ाने वाले शीर्ष राज्य कर्नाटक , आंध्र प्रदेश , केरल हैं। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर  के अनुसार, मैनग्रोव क्षेत्र पिछले आकलन के मुकाबले 54 वर्ग किलोमीटर बढ़ा है।

रिपोर्ट के अनुसार देश में वनों में आग लगने की घटनाओं में 20 प्रतिशत की कमी आई है। जावड़ेकर ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा कि कर्नाटक, आंधप्रदेश, केरल ,जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में दो सालों में सबसे ज्यादा वनक्षेत्र में वृद्धि हुई है।

वन क्षेत्र मे भारत ने किया इजाफा

वन क्षेत्र, विरल वन क्षेत्र और सामान्य वन क्षेत्र, तीनों श्रेणियों में बढ़ोतरी दर्ज करने वाला भारत एक मात्र देश है।
उन्होंने आगे लिखा कि वृक्षावरण, बढ़ रहा है और महारष्ट्र में यह सबसे ज्यादा बढ़ा है, हर राज्य को यह प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि देश के कुल क्षेत्रफल में वन क्षेत्र की हिस्सेदारी काफी हद तक बढ़ गई है। वन क्षेत्र में 13 हज़ार वर्ग किमी का इज़ाफ़ा हुआ है।

उन्होंने कहा कि सघन वन क्षेत्र, विरल वन क्षेत्र और सामान्य वन क्षेत्र, तीनों श्रेणियों में बढ़ोतरी दर्ज करने वाला भारत एक मात्र देश है। जावड़ेकर ने कहा कि देश के उत्सर्जित कार्बन में 2017 के पिछले आकलन के मुकाबले 4.26 करोड़ टन की वृद्धि हुई।