Arthgyani
होम > बाजार > कच्चे तेल का भाव टूटा

वैश्विक बाज़ारों के कमज़ोर रुख के बीच कच्चे तेल का वायदा भाव टूटा

कच्चे तेल का वायदा भाव 41 रुपये टूटकर 4,053 रुपये प्रति बैरल पर आ गया।

बीते कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के भाव में नरमी देखने को मिल रही है। आज बुधवार को वैश्विक बाज़ारों के कमजोर रुख के बीच कच्चे तेल का वायदा भाव 41 रुपये टूटकर 4,053 रुपये प्रति बैरल पर आ गया।  विदेशी बाज़ार में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार दर्ज़ किया जा रहा है। डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) में क्रमश: 57 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 62 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार हो रहा है। मंगलवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल (Crude) नवंबर वायदा 19 रुपये की बढ़त के साथ 4,097 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। जबकि सप्ताह के तीसरे दिन पेट्रोल और  डीज़ल के भाव स्थिर हैं।

कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चे तेल का नवंबर अनुबंध 41 रुपये या एक प्रतिशत के नुकसान से 4,053 रुपये प्रति बैरल पर आ गया। इसमें 23,950 लॉट के लिए कारोबार हुआ। इसी तरह कच्चे तेल का भाव  दिसंबर अनुबंध 44 रुपये या 1.07 प्रतिशत के नुकसान से 4,068 रुपये प्रति बैरल पर आ गया। इसमें 890 लॉट का कारोबार हुआ। विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से मुख्य रूप से कच्चे तेल की वायदा कीमतों में गिरावट आई। वैश्विक स्तर पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 0.44 प्रतिशत के नुकसान के साथ 56.55 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। वहीं न्यूयॉर्क में अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल भी 0.47 प्रतिशत के नुकसान से 61.77 डॉलर प्रति बैरल पर था।

इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में अब तक दो डॉलर प्रति बैरल से ज़्यादा का इजाफ़ा हो चुका है। अंतरराष्ट्रीय वायदा बाज़ार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में बुधवार को 0.62 फीसदी की नरमी के साथ 62.57 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।