Arthgyani
होम > न्यूज > Walmart- वॉलमार्ट

भारत में अगले पांच सालों में वॉलमार्ट खोलेगी 25 संस्थान

वॉलमार्ट का वैश्विक परिचालन 14 बाजारों में है

भारत में अगले पांच सालों में वॉलमार्ट द्वारा 25 संस्थान खोले जाएंगें। Walmart (वॉलमार्ट) अमेरिका की खुदरा क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी है। वॉलमार्ट इंटरनेशल की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जूडिथ मैक्केना ने बताया कि ये संस्थान ‘वॉलमार्ट वृद्धि सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम’ के तहत खोले जाएंगे। देशभर में ये संस्थान विनिर्माण केंद्रों के नजदीक खोले जाएंगे। हांलाकि Walmart ने अभी तक इस तरह के संस्थान के नेटवर्क खर्च का ब्यौरा नहीं दिया है।

MSME के उद्यमियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

भारत इस समय वैश्विक स्तर पर वॉलमार्ट की खरीद का पांचवां सबसे बड़ा हब है। वॉलमार्ट के संस्थान के खोले जाने पर पहले पांच वर्षों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम क्षेत्र (MSME) के 50,000 उद्यमियों को प्रशिक्षण देने का कार्य करेंगें। कंपनी के इस कदम से भारत में स्थानीय खरीद को बढ़ावा मिलेगा। विनिर्माण क्लस्टरों के पास बनाया जाएगा और 25 संस्थानों में ही प्रशिक्षिण दिया जायेगा। इस तरह उद्यमियों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। वॉलमार्ट का वैश्विक परिचालन 14 बाजारों में है।  जिनमें चीन, अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा सबसे आगे हैं।

वॉलमार्ट इंटरनेशल की अध्यक्ष एवं अधिकारी जूडिथ मैक्केना

वॉलमार्ट की अधिकारी मैक्केना ने बताया कि, बेंगलुरु में कंपनी का वैश्विक खरीद केंद्र है जो भारतीय उत्पादों के 14 वैश्विक बाजारों को निर्यात करता है। भारत में कंपनी केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और अन्य के साथ मिलकर काम करेगी, ताकि किसानों, किराना दुकानदारों और Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises (MSME) सेक्टर के जरूरतों को पहचाना जा सके। उन्होंने बताया कि वे भारत में निवेश करना जारी रखेंगे। वॉलमार्ट पिछले दशक से भारतीय एमएसएमई को आपूर्ति श्रृंखला में लाने का प्रयास कर रही है। 

Walmart (वॉलमार्ट) अमेरिका की खुदरा क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ कंपनी 

वर्ष 1962 में सैम वॉल्टन ने अमेरिका के आर्क प्रांत के रोजर्स में पहला वॉलमार्ट स्टोर खोला था। कुछ सालों में वॉलमार्ट स्टोर्स इंकॉर्पोरेशन दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी बन चुकी है। Walmart विश्व में खाने-पीने के सामान की सबसे ज्यादा बिक्री करती है। अभी वॉलमार्ट 27 बेस्ट प्राइस मॉडर्न होलसेल स्टोरों का परिचालन करती है। विश्व के 15 से ज्यादा देशों में वॉलमार्ट के साढ़े 8 हजार से ज्यादा स्टोर्स हैं। जहां करीब 21 लाख लोग काम करते हैं। वॉलमार्ट का सालाना कारोबार 21 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। 

कैश एंड कैरी थोक खंड में कंपनी फिलहाल करीब 5,000 उत्पादों की पेशकश करती है। इसमें वह 95 प्रतिशत खरीद स्थानीय स्तर पर करती है। कंपनी का 70 प्रतिशत कारोबार अमेरिका और यूरोप से होता है जबकि 20 प्रतिशत हिस्सा चीन और जापान से आता है। इस तरह Walmart की सालाना इनकम कई देशों की अर्थव्यवस्था दर से भी ज्यादा है।