Arthgyani
होम > न्यूज > व्यापार समाचार > महंगा होगा डीजल/पेट्रोल

सऊदी अरामको पर ड्रोन हमले से भारत में भडक सकती है महंगाई

ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 28 साल का सबसे बड़ा उछाल

दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक (Oil Producer) कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) पर ड्रोन((Drone) हमले  के बाद सोमवार को ब्रेंट क्रूड  की कीमतों में 28 साल का सबसे बड़ा उछाल आया।सोमवार को इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 20 फीसदी की तेजी आई। 14 जनवरी, 1991 के बाद इंट्रा-डे (एक दिन में) में यह सबसे बड़ा उछाल है।

बता दे कि कच्चा तेल महंगा होने से भारत पर भी बड़ा असर पड्ने की आशांका है।भारत विश्व के सबसे बडे तेल आयतको मे शुमार है।एक्सपर्ट्स के अनुसार  कि इससे देश में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बड़ा उछाल आ सकता है।जिससे अगले 15 दिन में पेट्रोल के दाम 5-7 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकते है।डीजल की बढी कीमतो का सीधा प्रभाव खेती एवम ढुलाई पर पड्ता है।जिसे ध्यान में रखे तो महंगाई बढ़ने की आशंका से भी इंकार नही किया जा सकता है।

गौरतलब है कि शनिवार को हूथी विद्रोही संगठन ने सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको के अबकैक और खुराइस में स्थित तेल कुओं पर ड्रोन अटैक किए थे। जिसके बाद अरामको कंपनी ने तेल उत्पादन लगभग आधा कर दिया है।अगले करीब दो दिनों तक तेल कुओं की मरम्मत के कारण उत्पादन कम रहने के आसार हैं।

ऑयल प्राइस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 19.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 71.95 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जो 28 साल में एक दिन की सबसे बड़ी तेजी है।सऊदी अरब दुनिया का सबसे ज्यादा तेल एक्पोर्टर है।सरकारी तेल कम्प्नी सऊदी अरामको पर हमले के चलते कंपनी ने आपूर्ति में 57 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती की है, जो वैश्विक आपूर्ति का 6 फीसदी है।