Arthgyani
होम > न्यूज > सरकार नहीं होने देगी नए साल पर प्याज की कमी

सरकार नहीं होने देगी नए साल पर प्याज की कमी

नए साल पर सरकार का प्याज को लेकर बड़ा प्लान

बीते 3- 4 महीनों से प्याज़ की बढती कीमतों ने हर किसी को सोचने पर विवश कर दिया है। इस साल प्याज की इसी भारी कमी को देखते हुए केंद्र सरकार अगले साल के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। सरकार अगले साल के प्याज की कमी से निपटने के लिए 1 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक (Onion Buffer Stock) तैयार कर रही है।

न्यूज़ एजेंसी से मिली ख़बरों के अनुसार एक वरिष्ठ सरकारी ​अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस साल सरकार ने 56 हजार टन प्याज का बफर स्टॉक बनाया था, लेकिन भारी बारिश ने इसमें व्यवधान उत्पन्न कर दिया जिसकी वजह से प्याज की आवक कम रही। लिहाजा प्याज की कीमतों में लगतार तेजी देखने को मिला, जोकि अभी भी 100 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब है।

नाफेड तैयार करेगा बफर स्टॉक

सरकार ने एमएमटीसी के जरिए विदेशों से प्याज आयात किया है। देशभर में प्याज की भारी कमी और लगातार बढ़ती कीमतों से निपटने के ​लिए सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है। इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘हाल ही में हुए मंत्रियों की सामूहिक बैठक में भी इसकी चर्चा हुई और फैसला किया गया कि अगले साल के लिए प्याज का बफर स्टॉक बढ़ाकर 1 लाख टन तक का किया जाएगा। सरकार की तरफ से नाफेड (Nafed) प्याज का बफर स्टॉक तैयार करता है। अगले साल भी नाफेड ही प्याज की बफर स्टॉक को मेंटेन करेगा।