Arthgyani
होम > बाजार > निफ्टी > रिटर्न

सात ये कंपनियां जो दे सकती हैं आपको बेहतर रिटर्न

ये सात कंपनियों आर्थिक रूप से काफी मज़बूत हैं और बेहतरीन रिटर्न देने की क्षमता रखती हैं।

भारतीय शेयर बाजार निरंतर स्विंग की स्थिति में है। इसलिए निकट भविष्य में शेयर बाजार में तेज उतार-चढ़ाव का माहौल बन सकता है।  वहीँ कुछ कंपनियां इतने उतर चढ़ाव के बीच भी प्रिंसिपल फंडामेंटल्स में स्टेबिलिटी बनाए रखती हैं, वे सिस्टेमैटिक या मार्केट रिस्क को दूसरों के मुकाबले बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाती हैं। कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ में स्टेबिलिटी से उसकी प्राइसिंग पावर और उसके प्रोडक्टों या सर्विसेज की टिकाऊ मांग का पता चलता है।
आमतौर पर शेयर या इंडेक्स में उतार-चढ़ाव का विश्लेषण उनके रिटर्न के आधार पर किया जाता है और रिटर्न का कैलकुलेशन अलग-अलग टाइम फ्रेम यानी साप्ताहिक, मासिक, तिमाही या सालाना आधार पर होता है।  ब्लूमबर्ग के चार एनालिस्टों द्वारा कवर किये गए आंकड़ों से साफ पता चलता है कि स्टेबल फाइनेंशियल्स वाले शेयरों ने मार्केट को बड़े अंतर से आउटपरफॉर्म किया है। शॉर्ट लिस्टेड कंपनियों का फ्यूचर पोटेंशियल पता करने के लिए उन्हीं कंपनियों पर गौर किया गया था जिनका प्राइस अगले एक साल में 10 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद थी। इनमे सात कंपनियों के नाम उभर कर सामने आये जिनमे स्थायित्व नजर आ रहा है।
इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार ये सात कंपनियों आर्थिक रूप से काफी मज़बूत हैं और बेहतरीन रिटर्न देने की क्षमता रखती हैं।

1. नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन -NTPC

पब्लिक सेक्टर की यह महारत्न कंपनी का सितंबर तिमाही में कम पीएएफ यानी प्लांट अवेलेबिलिटी फैक्टर के बावजूद कंपनी की पीएटी ग्रोथ स्ट्रॉन्ग रही थी। इसमें कंपनी को कैपेसिटी एडिशन के अलावा ऑपरेशन और मेंटेनेंस कॉस्ट में कमी का फायदा मिला। रिसर्च हाउस के मुताबिक एनटीपीसी के हाथों टीएचडीसी और एनईईपीसीओ में सरकार की हिस्सेदारी बेचे जाने से सस्ते कर्ज की उपलब्धता के चलते कंपनी के प्रोफिट और वैल्यू दोनों में बढ़ोतरी होगी।

  • 25 विश्लेषकों की राय में इसे ख़रीदा जाना चाहिए।
  • इसके मौजूदा भाव 114.70 रूपये हैं और इसका 1 साल का टारगेट प्राइस 153 रूपये है।

2. आईटीसी -ITC

इस कंपनी में कंजम्पशन स्लोडाउन के बावजूद सितंबर तिमाही में कंसॉलिडेटेड बेसिस पर कंपनी की सेल्स और एडजस्टेड ईपीएस में सालाना आधार पर क्रमश: 6.6% और 36.2% की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी को कम टैक्स और बेहतर एबिटडा मार्जिन से स्ट्रॉन्ग परफॉर्मेंस हासिल करने में मदद मिली है।

  • 34 विश्लेषकों की राय में इसे ख़रीदा जाना चाहिए।
  • इसके मौजूदा भाव 247 रूपये हैं और इसका 1 साल का टारगेट प्राइस 321 रूपये है।

3. यूपीएल -United Phosphorus Limited

एग्रोकेमिकल्स, इंडस्ट्रियल केमिकल्स, केमिकल इंटरमीडिएट्स से जुडी इस कंपनी की सितंबर तिमाही में कंपनी की आमदनी साल दर साल आधार पर 11 प्रतिशत बढ़ी और एबिट्डा मार्जिन 19.7 प्रतिशत बढ़ा।

  • 28 विश्लेषकों की राय में इसे ख़रीदा जाना चाहिए।
  • इसके मौजूदा भाव 570.90 रूपये हैं और इसका 1 साल का टारगेट प्राइस 678 रूपये है।

4. इंफोसिस INFOSYS

कंसल्टिंग, टेक्नोलॉजी, आउटसोर्सिंग और नेक्स्ट जेनरेनशन सर्विसेज से जुड़ी यह कंपनी एशिया पैसिफिक रीजन और यूरोप में सरकारी सेक्टर की बड़ी डील्स हासिल करने की कोशिश में है। इसमें ग्रोथ कायम रहने की संभावना है, डिजिटल में बेहतर प्राइसिंग और इनवेस्टमेंट फेज के पूरा होने को देखते हुए मार्जिन भी दमदार बना रह सकता है।

  • 29 विश्लेषकों की राय में इसे ख़रीदा जाना चाहिए।
  • इसके मौजूदा भाव 715.95 रूपये हैं और इसका 1 साल का टारगेट प्राइस 816 रूपये है।

5. नेस्को – NESCO

यह डायवर्सिफाइड इंजीनियरिंग कंपनी एग्जिबिशन, इवेंट्स, हॉस्पिटैलिटी, एमआईसीई और रियल्टी सेगमेंट में सक्रिय है। सितंबर तिमाही में कंपनी ने दमदार नेट प्रॉफिट ग्रोथ दर्ज की थी।

  • 4 विश्लेषकों की राय में इसे ख़रीदा जाना चाहिए।
  • इसके मौजूदा भाव 647.80 रूपये हैं और इसका 1 साल का टारगेट प्राइस 790 रूपये है

6. ओरैकल फाइनेंशियल सर्विसेज सॉफ्टवेयर – OFSS

यह कंपनी बैंकिंग, आईटी सॉफ्टवेयर सेगमेंट में एक्टिव है। यह कोर बैंकिंग, एनालिटिक्स, डिजिटल और कंप्लायंस जैसी सर्विसेज देती है। सितंबर तिमाही में कंपनी ने 13 नई डील्स साइन की थीं और दमदार डील पाइपलाइन बनाने पर मैनेजमेंट का फोकस बना हुआ है।

  • 4 विश्लेषकों की राय में इसे ख़रीदा जाना चाहिए।
  • इसके मौजूदा भाव 2945.45 रूपये हैं और इसका 1 साल का टारगेट प्राइस  3697 रूपये है।

7. पावर ग्रिड कॉरपोरेशन -PGCIL

सरकारी क्षेत्र की यह नवरत्न कंपनी पावर ट्रांसमिशन बिजनेस में है। उत्तर प्रदेश में टैरिफ बेस्ड कॉम्पिटीटिव बिडिंग के तहत दो इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम प्रोजेक्ट इसे मिले हैं। एसबीआईकैप सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले टीबीसीबी प्रोजेक्टों में पावर ग्रिड ने जो रिटर्न जेनरेट किए, वे रेगुलेटेड रिटर्न से ज्यादा रहे।

  • 21 विश्लेषकों की राय में इसे ख़रीदा जाना चाहिए।
  • इसके मौजूदा भाव 187.45 रूपये हैं और इसका 1 साल का टारगेट प्राइस 228 रूपये है।

उम्मीद है विशेषज्ञों द्वारा किये गए मूल्यांकन सही सावित होंगे और ये कंपनियां अच्छा रिटर्न देंगी।